जानलेवा है 'शुगर फ्री' का इस्तेमाल; मीठे जहर से कम नहीं है ये आर्टिफिशियल स्वीटनर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1602316

जानलेवा है 'शुगर फ्री' का इस्तेमाल; मीठे जहर से कम नहीं है ये आर्टिफिशियल स्वीटनर

The use of sugar free is fatal health: मधुमेह से पीड़ित या सेहत को लेकर जागरुक दिखने वाले कई लोग अपनी चाय, कॉफी या मीठे पदार्थां में इरिथ्रीटोल नामक रासायन से बने आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं. 

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः शुगर की बीमारी से पीड़ित बहुत से लोग चीनी की विकल्प के तौर पर अर्टिफिशियल मिठास यानी शुगर फ्री का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये एक जहर है, जो आपको हमेशा के लिए मौत की नींद सुला सकता है.  इससे होने वाला नुकसान साधारण शक्कर और चीनी से भी कई गुणा ज्यादा है. 
एक प्रतिष्ठित रिसर्च जर्नल 'नेचर’ में 27 फरवरी को छपे लेख में बताया गया कि 'कृत्रिम मिठास’ की गोलियों और पाउडर में मौजूद रासायन इरिथ्रीटोल का सेवन आपको हार्ट अटैक से लेकर मौत तक के खतरे को कई गुणा ज्यादा बढ़ा देता है. 

4 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया रिसर्च 
'The artificial sweetener erythritol and cardiovascular event risk' नाम से छपे इस लेख में बताया गया है कि अमेरिका और यूरोप के 4 हज़ार से ज्यादा लोगों पर की गई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने बताया कि जो लोग रोजाना कृत्रिम मिठास का प्रयोग करते हैं, जो उनके खून को थक्का करता है और बाद में यही दिल के दौरे का कारण बन जाता है. 

6 लाख करोड़ रुपयों का कारोबार 
गौरतलब है कि इससे पहले भी सिंथेटिक मिठास को लेकर कई रिसर्च सामने आ चुके हैं. 2014 में जर्नल नेचर में छपी एक रिसर्च के मुताबिक आर्टिफिशियल स्वीटनर असल में आप को मोटा बना देते हैं. यह पेट के बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाता है. 
फॉर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक सेठ कहते हैं, "वैश्विक बाजार आज शुगर फ्री कृत्रिम मिठास का लगभग 6 लाख करोड़ रुपयों का कारोबार है. अगले 5 वर्षों में इसका 8 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया जा रहा है. भारत में लगभग 8 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित हैं और इनमें ज्यादातर लोग शुगर फ्री के सहारे अपनी चाय या मिठाई को मीठा करते हैं. लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि वह अपनी सेहत और जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. 

दूर रहें इस जहर से 
बाजार में किराने या दवा की दुकानों में में विभिन्न प्रकार के आर्टिफिशियल स्वीटनर मौजूद है. यह गोली के डब्बे के रूप  में भी और पाउडर के डब्बे के रूप में भी मिलता है. इसके पैकेट पर लिखा होता है शुगर फ्री, लेकिन पैकेट पर यह भी लिखा है कि इसमें इरिथ्रीटोल नामक जहरीला रासायन मिला है, जो आपको धीरे-धीरे मौत की तरफ धकेलता है. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि मीठे के लिए आप इन रासाययुक्त पदार्थों से दूर रहें.

Zee Salaam

Trending news