बहुत अलापा नारी शक्ति का राग, फिर भी 18वीं लोकसभा में घट गई महिला सांसदों की तादाद; बंगाल ने रखी थोड़ी लाज!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2281000

बहुत अलापा नारी शक्ति का राग, फिर भी 18वीं लोकसभा में घट गई महिला सांसदों की तादाद; बंगाल ने रखी थोड़ी लाज!

Female Candidate: लोकसभा चुनाव में 73 महिलाओं ने बाजी मारी है. जबकि साल 2019 के लोकसभा इलेक्शन में 78 महिला लोकसभा के लिए चुनी गई थीं. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

बहुत अलापा नारी शक्ति का राग, फिर भी 18वीं लोकसभा में घट गई महिला सांसदों की तादाद;  बंगाल ने रखी थोड़ी लाज!

Female Candidate: लोकसभा इलेक्शन के नतीजों का ऐलान हो चुका है. इस चुनाव में 73 महिलाओं ने बाजी मारी है. जबकि साल 2019 के लोकसभा इलेक्शन में 78 महिला लोकसभा के लिए चुनी गई थीं. वहीं, देश भर में सबसे ज्यादा लोकसभा के लिए पश्चिम बंगाल में 11 महिलाओं ने चुनाव जीती हैं. देश भर में 797 महिलाओं ने इलेक्शन लड़ा था. इस चुनाव में सबसे ज्यादा बीजेपी ने 69 महिलाओं को टिकट दिया था. वहीं कांग्रेस ने 41 महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारा था.

सबसे ज्यादा इस पार्टी के महिला उम्मीदवारों ने मारी है बाजी
पार्लियामेंट में महिला रिजर्वेशन बिल पारित होने के बाद यह पहला इलेक्शन है. इस कानून में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है. यह कानून अभी लागू नहीं हुआ है. इलेक्शन कमीशन के आंकड़ों के विश्लेषण के मुताबिक, इस बार बीजेपी की 30 महिला कैंडिडेट ने लोकसभा चुनाव जीता, कांग्रेस की 14, तृणमूल कांग्रेस की 11, समाजवादी पार्टी की चार, द्रमुक की तीन और जनता दल (यूनाइटेड) और लोजपा (आर) की दो-दो महिला उम्मीदवार जीती हैं.

साल 2014 लोकसभा के चुनाव में 64 महिलाओं ने मारी थी बाजी
17वीं लोकसभा में महिला सांसदों की संख्या सबसे ज्यादा 78 थी, जो कुल संख्या का 14 फीसद थी. 16वीं लोकसभा में 64 महिलाएं सदस्य थीं, जबकि 15वीं लोकसभा में यह संख्या 52 थी.

सबसे कम उम्र की महिलाओं ने मारी बाजी
बीजेपी की हेमा मालिनी, तृणमूल की महुआ मोइत्रा, राकांपा (शरदचंद्र पवार) की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव ने लोकसभा चुनाव में अपनी सीटें बरकरार रखीं, जबकि कंगना रनौत और मीसा भारती जैसी उम्मीदवारों ने अपनी जीत से सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है.  मछलीशहर से समाजवादी पार्टी की 25 साल की कैंडिडेट प्रिया सरोज और कैराना सीट से 29 साल की इकरा चौधरी जीत हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की उम्मीदवारों में शामिल हैं.  

Trending news