युवती सहेली से करना चाहती थी शादी; मां-बाप ने किया विरोध तो लिंग बदलवाकर बन गई लड़का
Advertisement

युवती सहेली से करना चाहती थी शादी; मां-बाप ने किया विरोध तो लिंग बदलवाकर बन गई लड़का

मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को लड़की ने बताया कि वह महिला शरीर में खुद को फिट महसूस नहीं कर रही है, इसलिए अपना लिंग बदलवाना चाह रही है. 

अलामती तस्वीर

प्रयागराजः कहते हैं प्यार अंधा होता है. जब इंसान किसी के प्यार में होता है, तो उसे अपने प्यार के अलावा कुछ नहीं दिखता है. प्यार में वह ऐसे-ऐसे गंभीर फैसले ले लेता है, जिसकी दूसरे लोग कल्पना तक नहीं कर पाते हैं. एक लड़की ने ऐसा ही करके दिखाया है, जिसपर किसी को भरोसा नहीं हो रहा है. प्रयागराज की एक लड़की अपनी सहेली के साथ संबंधों में थी और उससे बेहद प्यार करती थी, लेकिन लड़की के माता-पिता को ये रिश्ता किसी कीमत पर मंजूर नही था.

चार महीने पहले शुरू हुई चिकित्सा प्रक्रिया 
सहेली के प्रेम में पड़ी लड़की ने आखिरकार अपने प्यार को हासिल करने के लिए पुरुष बनने के लिए लिंग परिवर्तन सर्जरी कराने का फैसला किया, ताकि वह लड़की के साथ अपने रिश्ते को जारी रख सके. उसने मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों से सलाह ली और अपना लिंग बदलवा लिया. इस लड़की के लिंग बदलने की चिकित्सा प्रक्रिया लगभग चार महीने पहले शुरू हुई थी.

महिला शरीर में खुद को फिट नहीं महसूस कर रही थी 
प्लास्टिक सर्जन डॉ. मोहित जैन और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अमृत चौरसिया की रहनुमाई में डॉक्टरों की एक टीम ने लड़की के लिंग को बदलने का काम किया. डॉ. जैन ने कहा कि लड़की ने कुछ महीने पहले उससे राब्ता किया और कहा कि वह महिला शरीर में खुद को फिट नहीं महसूस कर रही हैं और अपना लिंग बदलवाना चाहती है. डॉ. जैन ने कहा कि उसने हमें बताया कि उसके माता-पिता उसकी शादी के फैसले के खिलाफ थे, लेकिन वह एक बालिग है और अपने फैसले खुद ले सकती है. इसके बाद हमने उसकी रजामंदी लेकर प्रक्रिया शुरू की.

डॉक्टरों ने हटाए स्तन और गर्भाशय 
डॉक्टरों ने बताया कि सबसे पहले, मनोचिकित्सकों की एक टीम ने लड़की की काउंसलिंग शुरू की और उसे सभी मापदंडों पर खरे उतरने के बाद हमने उसकी सर्जरी शुरू कर दी. लगभग चार महीने पहले, उसके स्तनों को शल्य चिकित्सा से हटा दिया गया. एक पखवाड़े पहले उसका ऑपरेशन कर उसके गर्भाशय को हटा दिया गया. अब, उसे टेस्टोस्टेरोन हार्मोनल थेरेपी दी जा रही है जो दाढ़ी, मूंछ आदि जैसे पुरुष विशेषताओं के विकास में मदद करेगी. इसके बाद लड़की एक आदमी में बदल जाएगी और उस लड़की से शादी कर सकेगी, जिसे वह प्यार करती है. 

Zee Salaam

Trending news