यूट्यूबर्स की जान ले रहा 'लाइक' का नशा, हो रहे हादसों का शिकार, जानें क्या कहते हैं तजुर्बेकार
Advertisement

यूट्यूबर्स की जान ले रहा 'लाइक' का नशा, हो रहे हादसों का शिकार, जानें क्या कहते हैं तजुर्बेकार

Addiction of Social Media: सोशल मीडिया के दौर में नौजवान अपने वीडियोज़ बनाने और उसपर लाइक्स पाने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं और अक्सर हादसों का शिकार हो जाते हैं. ऐसा ही एक मामला नोएडा से सामने आया है. जहां 'लाइक' की होड़ में 20 साल के यूट्यूबर की मौत हो गई है. 

 

यूट्यूबर्स की जान ले रहा 'लाइक' का नशा, हो रहे हादसों का शिकार, जानें क्या कहते हैं तजुर्बेकार

Addiction of Social Media: नोएडा के सेक्टर 18 में मल्टी लेवल पार्किंग से गिरकर 20 साल के एक नौजवान की हाल ही में मौत हो गई है. हादसा रात तक़रीबन 8:30 बजे पेश आया. बताया जा रहा है कि नौजवान यूट्यूब के लिए एक वीडियो शूट करने की कोशिश कर रहा था. सिक्योरिटी के इंतेज़ामात ना होने की वजह से उसकी जान चली गई. ऐसे में सवाल यह है कि, क्या यूट्यूबर ख़ुद अपनी मौत का ज़िम्मेदार था या सोशल मीडिया पर 'लाइक' की होड़ ने उसकी जान ले ली?

यह भी पढ़ें: Sherlyn Chopra ने सलमान खान से की यह रिक्वेस्ट, साजिद खान के खिलाफ कराया बयान दर्ज

सोशल मीडिया के दौर में कंटेट क्रिएटर्स लगातार अपने वीडियो के लिए ज़्यादा से ज़्यादा लाइक्स बटोरने की कोशिश करते हैं, जिसके लिए वे सभी हदें पार कर जाते हैं और अक्सर हादसों का शिकार हो जाते हैं. इसके लिए सोशल मीडिया को ज़िम्मेदार माना जा सकता है, क्योंकि जब कोई चीज़ ट्रेंड करने लगती है तो दूसरे यूट्यूबर्स भी इसी तरह के वीडियो बनाकर कॉम्पिटिशन में सबसे आगे आने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: 52 साल के टीचर से 20 साल की स्टूडेंट को इस तरह हुआ प्यार, सुनें उन्हीं की ज़बानी

जानकारों का कहना है कि जब कोई हैशटैग ट्रेंड करता है तो उसके पीछे मक़सद इसी तरह के वीडियो को यूट्यूब या और इस तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होता है. जो कंपनियां इन ट्रेंड्स को शुरू करती हैं, वे एक्सपर्ट्स का इस्तेमाल करके अपनी वीडियो को पूरी एहतियात से बनाती हैं, लेकिन कभी-कभी उसी की नक़ल करने की कोशिश में लोग अपनी जान गंवा देते हैं. 

लापरवाही की वजह से होते हैं हादसे

ट्रेंडिंग वीडियो बनाने के लिए नए यूट्यूबर्स सिक्योरिटी इंतेज़ामात को नज़रअंदाज़ करते हैं. मिसाल के तौर पर अगर किसी प्रोफेशनल वीडियो में बाज़ार का नज़ारा दिखाया जाता है, तो इसे पेड फनकारों के साथ फिल्माया जाता है, जो एहतियात बरतते हैं, जबकि आम यूट्यूबर्स ऐसी वीडियो बनाने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते हैं और ग़लतियां करने लगते हैं.

यह भी देखें: Photos: श्वेता ने कातिलाना अंदाज़ में शेयर की नई तस्वीरें, फैंस नहीं हटा पा रहे निगाहें

क्या कहते हैं तजुर्बेकार यूट्यूबर्स?

यूट्यूबर्स मयंक सिंह ने आईएएनएस को बताया कि जब वह कोई वीडियो बनाते हैं, तो वह यूट्यूबर्स के सिक्योरिटी के इंतेज़ामात का ख़ास ख़्याल रखते हैं और उन जगहों पर शूटिंग करने की पूरी कोशिश करते हैं, जहां भीड़-भाड़ न हो, ताकि शूट के दौरान कोई परेशान न हो. वहीं दूसरी तरफ, नए यूट्यूबर्स इन बातों का ख़्याल नहीं रखते हैं.  वे अपने वीडियो पर कम से कम वक़्त में ज़्यादा से ज़्यादा लाइक पाना चाहते हैं, जिसकी वजह से हादसों का शिकार हो जाते हैं.

इस तरह की ख़बरो को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news