कोरोना के बाद अब Bangkok में आई नई मुसीबत; लोग घरों में हुए क़ैद
Advertisement

कोरोना के बाद अब Bangkok में आई नई मुसीबत; लोग घरों में हुए क़ैद

Bangkok Govt Advisory :  थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में लोगों के लिए नया फरमान जारी किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बाद इंतेज़ामिया ने कहा है कि बैंकॉक और पड़ोसी सूबों के लोग ज़रूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें.जानिए क्या है वजह.

कोरोना के बाद अब  Bangkok में आई नई मुसीबत; लोग घरों में हुए क़ैद

Bangkok Air Pollution: कोरोना वायरस का नाम सुनकर ही लॉकडाउन के दौरान घरों में क़ैद हो जाने की तस्वीर ज़हन में गर्दिश करने लगती हैं. लॉकडाउन और कोरोना ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया. करोड़ों की तादाद में लोग घरों में क़ैद होकर रह गए थे. वहीं अब पर्यटन के लिए मशहूर थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में लोगों के लिए फिर से ऐसा ही कुछ नया फरमान जारी किया गया है. बैंकॉक की आबादी एक करोड़ से भी अधिक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन  की चेतावनी के बाद इंतेज़ामिया ने कहा है कि बैंकॉक और पड़ोसी सूबों के लोग ज़रूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें.

घरों में रहें लोग: प्रशासन
हालांकि इस बार कारण कोविड-19 नहीं बल्कि  कुछ और ही हैं. दरअसल यहां वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. WHO ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर बैंकॉक और उसके पड़ोसी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है.  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में PM2.5 का सतह सामान्य से  तक़रीबन 14 गुना ज़्यादा बढ़ चुका है. इस वजह से मैनेजमेंट ने जनता के लिए एक एडवाइज़री जारी की है कि वे जितना मुमकिन हो सके घरों के अंदर ही रहें.

बैंकॉक की हवा में प्रदूषण 
पूरी दुनिया भर में अपने सुंदर बीच और टूरिस्ट प्लेस के लिए मशहूर बैंकॉक की हवा प्रदूषित हो चुकी है, जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है. एयर क्वालिटी ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म का कहना है कि बैंकॉक की एयर क्वालिटी इस वक़्त दुनिया की सबसे ख़राब एयर क्वालिटी में शामिल है. थाईलैंड पॉल्यूशन कंट्रोल डिपार्टमेंट के मुताबिक़ ख़राब मौसम,गाड़ियों के धुएं और खेतों में आग ने ख़तरनाक कॉकटेल बना दिया है. इस वजह से यहां सांस लेना तक मुश्किल हो रहा है. प्रशासन का ये भी कहना है कि हम चाहते हैं कि बड़ी तादाद में लोग वर्क फ्रॉम होम करें, ताकि गाड़ियों का पॉल्यूशन कम किया जा सके. वहीं प्रशासन ने स्कूलों को हिदायात दी हैं कि वे आउटडोर एक्टिविटी न करें क्योंकि इससे बच्चे के स्वास्थ पर बुरा असर पड़ने के आसार बढ़ जाते हैं.

Watch Live TV

Trending news