ईरान की दरगाह में बड़ा हमला! 'दहशतगर्दाना हमले' में 15 लोगों की मौत, 21 ज़ख़्मी
Advertisement

ईरान की दरगाह में बड़ा हमला! 'दहशतगर्दाना हमले' में 15 लोगों की मौत, 21 ज़ख़्मी

Attack in Iran: ईरान के शहर शीराज़ में शाह चिराग़ मज़हबी मक़ाम पर हमला किया गया. इसमें कम से कम 15 लोगों के मारे जाने की ख़बर है. हमले की ज़िम्मेदारी दहशतगर्दाना तंज़ीम आईएस (IS) ने ली है.

ईरान की दरगाह में बड़ा हमला! 'दहशतगर्दाना हमले' में 15 लोगों की मौत, 21 ज़ख़्मी

Attack in Iran: ईरान के साउथ शहर शीराज़ में शाह चिराग़ मज़हबी मक़ाम पर हुए एक दहशतगर्दाना हमले में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 21 लोग ज़ख़्मी हो गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक़, विक्टिम में एक ख़ातून और दो बच्चे भी शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया था कि हमले के पीछे तीन दहशतगर्द थे, फार्स सूबे के पुलिस कमांडर ने कहा कि दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है. लेकिन इलाक़े के अदलिया के सरबराह (न्यायपालिका प्रमुख) ने कहा कि हमले में सिर्फ एक दहशतगर्द शामिल है. न्यूज़ एजेंसी एरना के मुताबिक़ हमले में दो बच्चे और एक ख़ातून मारे गए हैं. एजेंसी ने उनकी एक फोटो भी छापी है जिसमें उनकी लाशों को रैपर से लिपटा हुआ दिखाया गया है. 

ईरान के सद्र इब्राहीम रईसी ने हमले पर अपना रिएक्शन दिया है. उनके मुताबिक़ "इस हमले का जवाब दिया जाएगा. हिफाज़ती दस्तों और क़ानूनी निज़ाम के ख़िलाफ़ हमले की साज़िश रचने वालों को जल्द ही सबक़ सिखाएंगे."

यह भी पढ़ें: कश्मीर समस्या पर पाकिस्तानी नागरिकों को ऋषि सुनक से है काफी उम्मीदें; कही ऐसी बात

बताया जाता है कि शाह चिराग़ मज़हबी मक़ाम पर दो गुम्बद हैं. ये दोनों गुम्बद शिया तबक़े के 7वें इमाम मूसा अल क़ादिम के दो बेटों के हैं. वह आठवें इमाम अली अल रिदा के भाई हैं. इसी साल अप्रैल में मश्शाद शहर में मौजूद शिया तीर्थ स्थल पर दो शिया मौलवियों पर चाक़ू से हमला किया गया था. बताया गया कि हमलावर का ताल्लुक़ अफ़ग़ानिस्तान से था. उसे जून में फांसी दी गई.

आईएस (IS) ने साल 2017 में बम से दो हमले किए थे. एक हमले में पार्लियामेंट की बिल्डिंग को निशाना बनाया तो दूसरे हमले में इस्लामिक रिपब्लिक के फाउंडर अयातुल्ला ख़ुमैनी के मक़बरे को निशाना बनाया गया.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news