Telangana Assembly Election: तेलंगाना में जारी है वोटिंग, भाजपा-कांग्रेस रोकना चाहते हैं KCR की हैट्रिक, समझें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1985071

Telangana Assembly Election: तेलंगाना में जारी है वोटिंग, भाजपा-कांग्रेस रोकना चाहते हैं KCR की हैट्रिक, समझें

Telangana Assembly Election: कर्नाटक में आज 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. 3.26 करोड़ मतदाता 2290 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

Telangana Assembly Election: तेलंगाना में जारी है वोटिंग, भाजपा-कांग्रेस रोकना चाहते हैं KCR की हैट्रिक, समझें

Telangana Assembly Election: तेलंगाना में आज 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. तेलंगाना में  कांग्रेस और बीआरएस में सीधी टक्कर है. भाजपा कुछ सीटें उम्मीद कर रही है. कांग्रेस को उम्मीद है कि उसके हिस्से एक और दक्षिण भारत का क्षेत्र आएगा. सत्तारूढ़ बीआरएस अपने सामाजिक कल्याण कार्यक्रम पर निर्भर है और भाजपा दक्षिण में अपना विस्तार करने की उम्मीद कर रही है.

राज्य के दो बार मुख्यमंत्री रहे के.चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) अपने सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों से उत्साहित होकर लगातार तीसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रही है, जिसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है. 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग किए गए तेलंगाना के 'संस्थापक' के रूप में बीआरएस को भी वफादारी का फायदा मिलने की उम्मीद है, जो वह इस चुनाव से कर रही है. 

लेकिन पड़ोसी राज्य कर्नाटक में जीत से उत्साहित कांग्रेस अपने नए युवा प्रमुख रेवंत रेड्डी पर भरोसा जता रही है. पार्टी का दावा है कि उसने तेलंगाना के गठन और अविभाजित आंध्र प्रदेश के अपने कद्दावर नेता वाईएस राजशेखर रेड्डी की मृत्यु के बाद बनी बीआरएस के साथ अपनी दूरी कम कर ली है और मुख्यमंत्री के खिलाफ भाजपा के भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद उसे फायदा होने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान कि मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने एनडीए में जगह मांगने के लिए उनसे संपर्क किया था, ने कांग्रेस को फायदा पहुंचाया है. कर्नाटक में हार के बाद तेलंगाना में अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब पार्टी ने अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की जन सेना के साथ गठबंधन किया है.

मुख्यमंत्री केसीआर आज शीर्ष दावेदारों की सूची में शीर्ष पर हैं. वह दो मोर्चों पर लड़ रहे हैं - कामारेड्डी में कांग्रेस के रेवंत रेड्डी के खिलाफ और अपने गृह क्षेत्र गजवेल में भाजपा के ईटेला राजेंदर के खिलाफ.

चुनाव के इस दौर में मतदान करने वाले पांच राज्यों में से तेलंगाना आखिरी राज्य है, जिसे अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. पांचों राज्यों के लिए वोटों की गिनती रविवार को होगी.

Trending news