नौकरी के लिहाज से भारत में गूगल और फेसबुक नहीं बल्कि ये कंपनी है सबसे पसंदीदा जगह
Advertisement

नौकरी के लिहाज से भारत में गूगल और फेसबुक नहीं बल्कि ये कंपनी है सबसे पसंदीदा जगह

TCS tops LinkedIn 2023 Top Companies India list: सर्वे से इस बात का पता चला है कि इंजीनियरिंग, कंसल्टिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, बिजनेस डेवलपमेंट, सेल्स, कस्टमर सक्सेस, डिजाइन, फाइनेंस और ऑपरेशंस जैसे क्षेत्र में अभी नौकरियों के अच्छे खासे अवसर हैं. 

अलामती तस्वीर

मुंबईः नौकरी करने के लिहाज से भारत में गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां सबसे बेस्ट प्लेस नहीं है, बल्कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज भारत की सबसे अच्छी कंपनी है. लिंक्डइन की 2023 की भारत की शीर्ष कंपनियों की सूची में टीसीएस शीर्ष पर है. लिंक्डइन द्वारा तैयार की गई भारत में 2023 में शीर्ष कंपनियों की सूची में टीसीएस के बाद अमेज़न दूसरे और मॉर्गन स्टेनली तीसरे नंबर पर है. इस साल की सूची में एक बड़ा बदलाव ये दिखा गया है कि इसमें वित्तीय सेवाओं, तेल और गैस, पेशेवर सेवाओं, विनिर्माण और गेमिंग कंपनियां शीर्ष कंपनियों की लिस्ट में ज्यादा स्थान बनाने में कामयाब रही है जबकि पिछले साल इस सूची में टेक कंपनियों का दबदबा था. 

इस लिस्ट में कई तरह की कंपनियां शामिल हैं. शीर्ष 25 में से 10 कंपनियां वित्तीय सेवाओं / बैंकिंग / फिनटेक स्पेस से हैं, जिनमें मैक्वेरी ग्रुप (5), एचडीएफसी बैंक (11), मास्टरकार्ड (12), और यूबी (14) जैसी कंपनियां शामिल हैं. 

“लिंक्डइन इंडिया के प्रबंध संपादक नीरजिता बनर्जी कहते हैं, "इस अनिश्चित माहौल में, पेशेवर कंपनियों में काम करने के पहले मार्गदर्शन चाहते हैं. उन्हें ऐसी कंपनी चाहिए जो उनके कैरियर के विकास में सहायक बन सके, जहां उन्हें दीर्घकालिक सफलता हासिल हो.’’ बनर्जी ने कहा कि  2023 की शीर्ष कंपनियों की भारतीय सूची आठ स्तंभों पर कंपनियों को रैंक करती है, जिनमें कर्मचारियों के आगे बढ़ने की क्षमता, कौशल विकास, कंपनी की स्थिरता, बाहरी अवसर, कंपनी से संबंध, लिंग विविधता, शैक्षिक पृष्ठभूमि और अपने हही देश में रहकर काम करने के अवसर को शामिल किया गया है. 

लिंक्डइन पर किए गए सर्वे के डाटा के मुताबिक, इस साल काम करने के लिए बेहतर मानी जाने वाली कंपनियों में ई-स्पोर्ट्स और गेमिंग से ड्रीम-11 (20) और गेम्स 24Û7 (24) जैसी कंपनियों ने पहली बार सूची में जगह बनाई है. यह गेमिंग की बढ़ती लोकप्रियता और इस क्षेत्र की मजबूत उपस्थिति को दर्शाता है. इस सूची में शामिल 25 में से 17 कंपनियां ऐसी है, जो बिल्कुल नई है और यह भारत के कारोबारी पारिस्थितिकी तंत्र में मजबूत गति को प्रदर्शित करता है.

ज़ेप्टो (16), जो पिछले साल लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स सूची का हिस्सा था, ने इस साल शीर्ष कंपनी की सूची में जगह बनाई है. लिंक्डइन डेटा से पता चलता है कि ये शीर्ष कंपनियां प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जिन कौशलों की तलाश कर रही हैं उनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर परीक्षण और कंप्यूटर सुरक्षा शामिल है. वित्तीय क्षेत्र की कंपनियां वाणिज्यिक बैंकिंग, वित्तीय लेखांकन और विकास रणनीतियों जैसे कौशल की तलाश कर रही हैं. 

डेटा से पता चलता है कि ये शीर्ष कंपनियां जिन सबसे बड़े जॉब फंक्शन्स में निवेश कर रही हैं, उनमें इंजीनियरिंग, कंसल्टिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, बिजनेस डेवलपमेंट, सेल्स, कस्टमर सक्सेस, डिजाइन, फाइनेंस और ऑपरेशंस जैसे क्षेत्र शामिल हैं. स्थान की बात करें तो इसमें बेंगलुरू शीर्ष स्थान पर है, जहां ये शीर्ष कंपनियांं के दफ्तर हैं. इसके बाद मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली और पुणे का स्थान आता है.

Zee Salaam

Trending news