टाटा ग्रुप जल्द ही इन दो देशी और विदेशी कंपनियों को करने वाली है टेकओवर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2057968

टाटा ग्रुप जल्द ही इन दो देशी और विदेशी कंपनियों को करने वाली है टेकओवर

टाटा ग्रुप (Tata Group) की FMCG कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) जल्द ही दो कंपनियों को ओवरटेक करने वाली है. फेमस फूड ब्रांड चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स जैसे ब्रांड्स की मूल कंपनी कैपिटल फूड्स (Capital Foods) और FabIndia की निवेश वाली कंपनी Organic India को खरीदने के लिए डील का ऐलान हो चुका है.

 

टाटा ग्रुप जल्द ही इन दो देशी और विदेशी कंपनियों को करने वाली है टेकओवर

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 12 जनवरी यानी शुक्रवार को शेयर मार्केट को जानकारी दी है कि जल्द ही वो दो कंपनियों को ओवरटेक करने वाली है. फेमस फूड ब्रांड चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स जैसे ब्रांड्स की बेस कंपनी कैपिटल फूड्स (Capital Foods) और FabIndia की इंवेस्ट वाली कंपनी Organic India को खरीदने के लिए डील का ऐलान हो चुका है.
 इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैपिटल फूड्स और Organic India दोनों में वह 100-100 परसेंट हिस्सेदारी खरीदने जा रही है. गौरतलब है कि दी हुई जानकारी के मुताबिक इसके लिए कंपनी किसी भी तरह के कर्ज का इस्तेमाल नहीं करेगी. कैपिटल फूड्स का ओवरटेक, टाटा पूरे 5,100 करोड़ रुपये में स्टेप-बाय-स्टेप तरीके से इक्विटी हासिल करके करेगी. टाटा कंज्यूमर 31 मार्च तक कैपिटल फूड्स की 75 परसेंट हिस्सेदारी हासिल कर लेगी. जिसके  बाद 25 परसेंट इक्विटी को धीरे-धीरे हासिल किया जाएगा. कंपनी के बोर्ड ने कैपिटल फूड्स ओवरटेक को भी मंजूरी दे दी है.

Organic India में कितनी हिस्सेदारी खरीद रही टाटा कंज्यूमर
 टाटा कंज्यूमर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने Organic India की 100 परसेंट हिस्सेदारी की खरीद पर अपनी मंजूरी दे दी है. ये डील टोटल 1900 करोड़ रुपये में पूरा होगा. ऐसे कयास लगाए जा रहें है कि फाइनेंसिशयल ईयर 2024 में आर्गेनिक इंडिया का टर्नओवर 360 करोड़ से 370 करोड़ रुपये के बीच रहेगा.  फाइनेंसिशयल ईयर  2020-2021 में कंपनी की टोटल कमाई 394.80 करोड़ रुपये की थी.

टाटा कंज्यूमर ने क्या कहा
कैपिटल फूड्स और Organic India के ओवरटेक के बारे में बताते हुए टाटा कंज्यूमर के एमडी एवं सीईओ सुनील डिसूजा ने कहा कि कैपिटल फूड्स का ओवरटेक करना टाटा कंज्यूमर के लिए आने वाले वक्त में बेहद फायदेमंद साबित होगा. बता दें कि Ching’s Secret मसाला, चटनी, सॉस और सूप जैसी कई कैटेगरी में कैपिटल फूड्स कई प्रोडक्ट्स बनाता है. Smith & Jones कंपनी के सबसे ज्यादा तेजी से ग्रोथ वाले ब्रांड्स में से एक है. ऐसे में इस डील से टाटा ग्रुप कंपनी की ग्रोथ को लेकर पॉजिटिव हैं.

टाटा कंज्यूमर के एमडी एवं सीईओ सुनील डिसूजा ने क्या कहा
टाटा कंज्यूमर के एमडी एवं सीईओ सुनील डिसूजा ने कहा कि टाटा कंज्यूमर कैपिटल फूड्स पर और काम करके अपने बिजनेस मार्जिन को बढ़ाने की कोशिश करेगी. इसके साथ ही Organic India के बारे में सुनील डिसूजा ने कहा कि इस कंपनी के पास हर्बल, ट्रेडिशनल, फूड की कैटेगरी में कई प्रीमियम ब्रांड्स हैं. इस डील से कंपनी का मकसद है कि दोनो कंपनियों के ब्रांड्स को इंडिया के टॉप ब्रांड्स में शामिल किया जा सके.

Trending news