Tamil Nadu Farmers: दिल्ली के जंतर-मंतर पर खोपड़ी और हड्डियां लेकर क्यों प्रोटेस्ट कर रहे हैं किसान?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2218728

Tamil Nadu Farmers: दिल्ली के जंतर-मंतर पर खोपड़ी और हड्डियां लेकर क्यों प्रोटेस्ट कर रहे हैं किसान?

Tamil Nadu Farmers protest in Delhi Jantar Mantar: तमिलनाडु के किसान दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने तथाकथित तौर आत्महत्या किए हुए किसानों की हड्डियां और खोपड़ियां साथ ली हुई है.

File Photo

Tamil Nadu Farmers protest in Delhi Jantar Mantar: तमिलनाडु के लगभग 200 किसानों ने मंगलावर को केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. यह प्रदर्शन फसल की कीमतों और नदियों को जोड़ने के मुद्दे पर हो रहा था. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताहिक किसानों ने कथित तौर पर आत्महत्या कर चुके किसानों की खोपड़ियां और हड्डियां ली हुई थी.

केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध कर रहे हैं किसान

किसानों का आरोप है कि केंद्र सरकार ने खेती में आय दोगुनी करने का वादा किया था, लेकिन फसलों के दाम नहीं बढ़ाए गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल साउथ इंडियन रिवर इंटरलिंकिंग फार्मर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अय्याकन्नू ने कहा, "2019 के चुनावों के दौरान, पीएम ने घोषणा की थी कि वह फसलों का मुनाफा दोगुना करेंगे और नदियों को जोड़ देंगे." हालांकि ऐसा नहीं हुआ. इसी वजह से हम यहां विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

हम जाएंगे वाराणसी

प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं सुनती है तो वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए वाराणसी जाएंगे. किसानों ने कहा, ''अगर सरकार हमारी बात नहीं सुनती है तो हम वाराणसी जाएंगे और पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.'' उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपनी मांगों के लिए पहले भी विरोध प्रदर्शन किया है. हम पीएम के खिलाफ नहीं हैं या किसी राजनीतिक दल से हमारा कोई संबंध नहीं है. हम सिर्फ उनकी मदद चाहते हैं."

किसानों का आरोप है कि पहले उन्हें प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी गई, लेकिन बाद में उन्होंने कोर्ट से प्रदर्शन की इजाजत ले ली. किसान नेता ने कहा, ''हम एक लोकतांत्रिक देश में रह रहे हैं और हमें विरोध करने का अधिकार है, लेकिन पुलिस ने हमें रोक दिया.'' तमिलनाडु के किसानों ने पहले भी जंतर-मंतर पर इसी तरह के कई विरोध प्रदर्शन किए थे.

Trending news