भारत का यह शहर है सबसे ज्यादा खूबसूरत, स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2054774

भारत का यह शहर है सबसे ज्यादा खूबसूरत, स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में हुआ खुलासा

Swachh Survekshan Awards 2023: भारत सरकार ने इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 के आंकडे जारी कर दिए हैं. सर्वे के मुताबिक इंदौर ने लगातार सातवीं बार सबसे अच्छे शहर होने की बाजी मारी है.

भारत का यह शहर है सबसे ज्यादा खूबसूरत, स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में हुआ खुलासा

Swachh Survekshan Awards 2023: केंद्र सरकार के सालाना स्वच्छता सर्वे में इंदौर और सूरत को देश के सबसे साफ शहर के तौर पर चुना गया. सर्वे में नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा. बृहस्पतिवार को घोषित सर्वे के नतीजों में यह जानकारी दी गई. 'स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023' में ‘शानदार प्रदर्शन करने वाले राज्यों’ की श्रेणी में महाराष्ट्र ने पहला मकाम हासिल किया जिसके बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ रहे. 'स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023' हर साल ये आंकड़े जारी करता है.

द्रौपदी मुर्मू ने दिया पुरस्कार
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक प्रोग्राम में पुरस्कार प्रदान किए. इस मौके पर केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य गणमान्य मौजूद रहे. इंदौर को लगातार सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला. सर्वे के नतीजों के मुताबिक, एक लाख से कम आबादी वाले सभी शहरों में महाराष्ट्र के सासवड को सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला. 

सबसे बड़ा सर्वे
इस श्रेणी में छत्तीसगढ़ के पाटन को दूसरा और महाराष्ट्र के लोनावला को तीसरा मकाम मिला है. गंगा नदी के शहरों में वाराणसी को सबसे अच्छा एवं स्वच्छ शहर चुना गया जिसके बाद प्रयागराज को स्थान मिला. मध्य प्रदेश का महू छावनी बोर्ड सबसे स्वच्छ छावनी बोर्डों की श्रेणी में शीर्ष पर रहा. आंकड़ों के मुताबिक, स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में 4,447 शहरी स्थानीय निकायों ने हिस्सा लिया और इसमें 12 करोड़ नागरिकों की प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं. सरकार का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वे है.

दी गई मुबारकबाद
स्वच्छ भारत मिशन के आधिकारिक अकाउंट ने एक्स पर लिखा, "भारत ने इसे सबसे साफ शहर घोषित किया है! भारत के सबसे साफ शहर के तौर पर सबसे ऊपर का स्थान हासिल करने के लिए इंदौर और सूरत दोनों को बधाई. स्वच्छता के प्रति आपकी अटूट प्रतिबद्धता उत्कृष्ट है. चमकते रहो और बार को ऊंचा स्थापित करते रहो."

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

 

Trending news