Sudan Violence: सूडान में नहीं रुक रही हिंसा, EU Ambassador की गोली मरकर हत्या
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1657280

Sudan Violence: सूडान में नहीं रुक रही हिंसा, EU Ambassador की गोली मरकर हत्या

Sudan Violence: सूडान में कई दिनों से हिंसा जारी है. दो गुट आपस में लड़ रहे हैं. इसमें 180 लोग मारे जा चुके हैं. वहीं EU Ambassador की भी हत्या कर दी गई है.

Sudan Violence: सूडान में नहीं रुक रही हिंसा, EU Ambassador की गोली मरकर हत्या

Sudan Violence: सूडान में यूरोपीय संघ के राजदूत  Aidan O'Haraकी हत्या कर दी गई है. देश में कई दिनों से दो दुश्मन फोर्सेज आपस में लड़ रही हैं. जिसमें करीब 180 लोगों की जान चुकी है. आइरिश डिप्लोमेट भी जख्मी हुए है. आइरिश विदेश मंत्री मिशेल मार्टिन ने अपने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है. ताजा आंकड़ों के अनुसार हमलों में 1800 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. देश के कई जगहों पर एयर स्ट्राइक हो रहे हैं. शैलिंग की जा रही है.

क्या है सूडान के हाल

रैपिड सपोर्ट फोर्सेस (RSF) नाम की सेना और एक अर्धसैनिक समूह दोनों खार्तूम में प्रमुख स्थलों को नियंत्रित करने का दावा कर रहे हैं, ये वही जगह है जहां निवासी ने विस्फोटों से बचने के लिए आश्रय लिया है. इससे पहले फोरेन पोलिसी चीफ जोसेफ बोरेल ने एक ट्वीट करते हुए लिखा था- राजनयिक परिसरों और कर्मचारियों की सुरक्षा सूडानी अधिकारियों की "प्राथमिक जिम्मेदारी" थी.

सूडान में क्या हो रहा है?

आपको जानकारी के लिए बता दें सूडान में लोगों की सरकार बनाने को लेकर विवाद चल रहा है. 2021 में सत्ता पलट के बाद से वहां सेना का शासन है. दो बड़े लीडर्स आमने सामने आ चुके हैं.  Gen Abdel Fattah al-Burhan और Mohamed Hamdan Dagalo की सेना के बीच विवाद चल रहा है. पिछले रोज यानी सोमवार को हमद ने इंटरनेशनल कम्यूनिटी से आग्रह किया था कि वह इस मसले में दखल दे और बुरहान को एक रेडिकल इस्लामिस्ट करार दे जो आम लोगों को बम से उड़ाने का काम कर रहा है.

इतवार को हुथा था सीज फायर

इतवार को सीज फायर का ऐलान हुआ था. लेकिन इसके की घंटो बाद भी गोलियां चलती रहीं. सोमवार को मरने वालों का आंकड़ा 100 था जो आज 180 पहुंच गया है घायलों की तादाद में कई गुना इजाफा हुआ है और ये 1800 के लगभग पहुंच गई है.

Trending news