किसी की सिफारिश की नहीं होगी जरूरत; खेल पुरस्कारों के लिए जल्दी करें आवेदन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1322605

किसी की सिफारिश की नहीं होगी जरूरत; खेल पुरस्कारों के लिए जल्दी करें आवेदन

National Sports Awards 2022: खेल मंत्रालय ने 2022 राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए अवोदन पत्र आमंत्रित करने के नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं. ऑनलाइन आवेदन भरने की आखिरी तारीख 20 सितंबर रखी गई है.  

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः खेल मंत्रालय ने शनिवार को 2022 राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों (National Sports Awards 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की आखिरी तारीख 20 सितंबर तय कर दी है. साल 2022 के खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित करने की अधिसूचना वेबसाइट ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट वाईएएस डॉट एनआईसी डॉट इन’ (website www.Yas.Nic.In.) पर अपलोड कर दी गई है. मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ / भारतीय खेल प्राधिकरण / मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल महासंघ / खेल संवर्धन बोर्ड / राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों को इसी के मुताबिक सूचित किया गया है.

किसी के अनुमोदन की नहीं होगी जरूरत 
इस साल के बाद से अब हर साल खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन  प्रक्रिया इसी पोर्टल के जरिये ही आमंत्रित किए जाएंगे. पुरस्कारों के दिशानिर्देशों के मुताबिक, योग्य आवेदकों को किसी शख या अफसर की सिफारिशों के बिना खुद ही ऑनलाइन आवेदन करने की इजाजत होगी, लेकिन पोर्टल ‘डीबीटीवाईएएस-स्पोर्ट्स डॉट जीओवी डॉट इन’ पर ही ऐसा कर सकते हैं. मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा, ‘‘पुरस्कार के लिए योग्य खिलाड़ियों के आवेदन पोर्टल ‘डीबीटीवाईएएस-स्पोर्ट्स डॉट जीओवी डॉट इन’ पर ही 20 सितंबर 2022 को रात 11.59 तक जमा कर सकते हैं. इस वक्त के बाद आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा.

किसे दिया जाता है कौन-सा पुरस्कार 
गौरतलब है कि खेल पुरस्कार हर साल खेलों में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए दिए जाते हैं. मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (Major Dhyan Chand Khel Ratna Award) किसी खिलाड़ी द्वारा चार साल की अवधि में खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, जबकि अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) चार साल तक लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. वहीं, द्रोणाचार्य पुरस्कार (Dronacharya Award) प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेताओं को तैयार करने के लिए कोचों को दिया जाता है, जबकि ध्यानचंद पुरस्कार खेल विकास में आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है.
राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार कॉर्पोरेट संस्थाओं और व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने खेल प्रचार और विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जबकि मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद (Maulana Abdul Kalam Azad) (माका) ट्रॉफी एक विश्वविद्यालय को इंटर में समग्र शीर्ष प्रदर्शन के लिए प्रदान की जाती है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news