Skin Care: गर्मियों में सन टैनिंग से न हों परेशान; अपनाएं ये नुस्ख़ें, मिलेंगे बेहतरीन परिणाम
Advertisement

Skin Care: गर्मियों में सन टैनिंग से न हों परेशान; अपनाएं ये नुस्ख़ें, मिलेंगे बेहतरीन परिणाम

Skin Care Tips: गर्मी का मौसम आते ही त्वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है. धूप की वजह से होने वाली त्वचा की टैनिंग की समस्या से तक़रीबन हर शख़्स जूझ रहा है, लेकिन अब आपको परेशान होनी की ज़रूरत नहीं है. इन नुस्ख़ों को अपनाकर आप इस समस्या से निजात हासिल कर सकते हैं.

Skin Care: गर्मियों में सन टैनिंग से न हों परेशान; अपनाएं ये नुस्ख़ें, मिलेंगे बेहतरीन परिणाम

Skin Care Tips in Summer: गर्मी का मौसम आते ही स्किन में टैनिंग की समस्या बढ़ जाती है. पसीने की वजह से त्वचा में चिपचिपाहट के साथ-साथ मुंहासे, दाने और कई तरह की प्रॉब्लम बढ़ जाती हैं. धूप में निकलने की वजह से त्वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है. गर्मी की धूप की वजह से होने वाली त्वचा की टैनिंग की समस्या से तक़रीबन हर शख़्स जूझता है. सूरज की किरणें त्वचा को बेहद नुक़सान पहुंचाती हैं, यह न सिर्फ़ टैनिंग की वजह बनती है, बल्कि कई बार स्किन को बहुत डार्क बना देती हैं. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे टैनिंग की समस्या भी बढ़ जाती है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पर सनबर्न का कोई प्रभाव न हो, तो इन नुस्ख़ों को अपनाकर आप हैरनअंगेज़ नतीजे हासिल कर सकते हैं.

नींबू और गुलाब जल
नींबू नैचुरल ब्लीचिंग के तौर पर काम करता है. नींबू में मौजूद विटामिन एंटीऑक्सीडेंट सनबर्न को रोकने में बेहद कारगर  है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा से सन टैन को दूर करने में मदद करता है. नीबू के साथ थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर लगाने से टैनिंग की समस्या से बचा जा सकता है. सन टैन को दूर करने के लिए नींबू को काफ़ी असरदार माना जाता है.

 

खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल
ताज़े खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल भी सन टैन को दूर करने में काफ़ी मदद करता है. इसके लिए आप नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें. अब कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर अप्लाई करें इस मिश्रण को कुछ देर बाद त्वचा पर लगाए रखें और बाद में ठंडे पानी से वॉश कर लें. आप चाहें तो इसे दो-तीन दिन फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि इसे फ्रेश ही बनाया जाया. इसका रोज़ाना सोने से पहले इस्तेमाल करना सन टैन के असर को ख़त्म करता है.

सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं
जब भी आप घर से बाहर निकलें तो स्किन पर सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं. गर्मियों में तेज़ धूप के असर को कम करने में सनस्क्रीन का काफ़ी अहम काम है. ये सूरज की ख़तरनाक किरणों से आपकी स्किन की हिफाज़त करती है. साथ ही आप घर वापस आने के बाद एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. ये आपकी त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग बनाने में काफ़ी हद तक कारगर साबित होगा.

ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, अगर आपको कोई समस्या है तो पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Watch Live TV

Trending news