इस राज्य में हर घर में एक शख्स को मिलेगी नौकरी, CM ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2022559

इस राज्य में हर घर में एक शख्स को मिलेगी नौकरी, CM ने किया बड़ा ऐलान

Jobs in Sikkim: सिक्किम के मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि वह विधानसभा चुनाव होने से पहले हर एक परिवार के कम से कम एक शख्स को नौकरी देंगे. इसके साथ ही उन्होंने औरतों को मुफ्त में सिलेंडर देने की बात कही है.

इस राज्य में हर घर में एक शख्स को मिलेगी नौकरी, CM ने किया बड़ा ऐलान

Jobs in Sikkim: सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी सरकार 2024 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के हर घर के एक सदस्य को रोजगार प्रदान करेगी. सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के अध्यक्ष तमांग ने महिलाओं और राज्य सरकार के कर्मियों को लुभाने के लिए कई दूसरी रियायतों का भी ऐलान किया. उन्होंने नामची जिले के रोलू में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम 2024 में विधानसभा चुनाव से पहले हर घर के एक सदस्य को रोजगार देंगे.’’ 

पुरानी पेंशन होगी बहाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल की जाएगी, जिससे राज्य सरकार के लगभग 50,000 सेवारत और सेवानिवृत्त मुलाजिमों और अफसरों को फायदा मिलने की उम्मीद है. नई पेंशन योजना के उलट किसी सरकारी कर्मचारी को ओपीएस के तहत अपने वेतन के किसी भी हिस्से का योगदान देने की जरूरत नहीं है. कई राज्यों के कर्मचारी पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग कर रहे हैं. 

मुफ्त में सिलिंडर
तमांग ने महिला मतदाताओं को लुभाने के उद्देश्य से कहा कि ‘‘सभी घरों की माताओं’’ को अगले साल से हर तिमाही में एक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा. उन्होंने ‘अम्मा योजना’ के तहत महिलाओं को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 100 प्रतिशत बढ़ाकर 40,000 रुपये प्रति वर्ष करने की भी घोषणा की. यह योजना गैर-कामकाजी माताओं के लिए है. 

खास जगह पर किया ऐलान
मुख्यमंत्री ने जोरेथांग-मेली राजमार्ग पर मोजूद पिकनिक स्थल रोलू में एक सभा को संबोधित करते हुए ये ऐलान किया. यह वही स्थान है जहां सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के तत्कालीन बागी विधायक तमांग ने पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग द्वारा सरकार में उन्हें जगह नहीं दिए जाने के बाद 2009 में आज ही के दिन अपने समर्थकों के साथ एक पिकनिक पार्टी के दौरान पूर्वोत्तर राज्य में ‘परिवर्तन’ लाने का आह्वान किया था. 

रोलू दिवस
सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) इस दिन को ‘रोलू दिवस’ के रूप में मनाता है और पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों के लिए हर साल पिकनिक पार्टी का आयोजन करता है. इस बीच, पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर निर्मल छेत्री तमांग की मौजूदगी में एसकेएम में शामिल हुए. छेत्री (33) ने कहा कि वह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम में हो रहे बदलाव से प्रभावित हैं.

Trending news