जितेंद्र नारायण उर्फ वसीम रिज़वी की फिर बढ़ीं मुश्किलें, वक़्फ़ बोर्ड से हुए बेदख़ल
Advertisement

जितेंद्र नारायण उर्फ वसीम रिज़वी की फिर बढ़ीं मुश्किलें, वक़्फ़ बोर्ड से हुए बेदख़ल

Jitendra Tyagi Waqf Board Membership: विवादित बयानों से सुर्खियों में रहने वाले वसीम रिजवी शिया वक्फ बोर्ड के चार बार चेयरमैन रह चुके हैं.

जितेंद्र नारायण उर्फ वसीम रिज़वी की फिर बढ़ीं मुश्किलें, वक़्फ़ बोर्ड से हुए बेदख़ल

लखनऊ: विवादित बयानों से सुर्खियों में बने रहने वाले शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी के धर्म परिवर्तन के बाद मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जितेंद्र नारायण त्यागी उर्फ वसीम रिज़वी को शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने उनकी सदस्यता रद्द करते हुए पूरी तरह से बोर्ड से बेदखल कर दिया गया है.

विवादित बयानों से सुर्खियों में रहने वाले पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी बोर्ड के चार बार चेयरमैन रह चुके हैं. माया और अखिलेश सरकार में भी वसीम रिज़वी का वर्चस्व शिया वक़्फ़ बोर्ड में कायम रहा है. उत्तर प्रदेश में योगी हुकूमत आते ही वसीम रिजवी ने अपना पाला बदल कर हुकूमत की हिमायत में तमाम बयान दिए. लेकिन इसी बीच उन्होंने कई विवादित बयान भी दिए जिससे उनके कई बयानों पर विवाद गहराया और मुस्लिम समुदाय ने वसीम रिजवी की मज़ज़्मत की लेकिन पिछले साल वक़्फ़ बोर्ड के इलेक्शन में वसीम इलेक्शन हार गए.

fallback

ये भी पढ़ें: मुश्किल घड़ी में कलीम के लिए आयुष्मान भारत योजना इस तरह बनी संजीवनी, अब तक 6.64 लाख का करा चुके मुफ्त इलाज

उसके बाद वसीम रिजवी ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया. उनका दावा था कि उन्होंने इस्लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया है और उन्होंने अपना नाम बदलकर जितेंद्र नारायण त्यागी कर लिया है जिसके बाद रिज़वी को वक़्फ़ बोर्ड के नियमों के मुताबिक मुत्तावल्ली के पदों से हटा दिया गया था और सब वसीम रिजवी को वक़्फ़ बोर्ड की सदस्यता से भी बेदखल कर दिया गया है.

बताया जाता है कि वसीम रिजवी के कार्यकाल के दौरान शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड में वक्फ संपत्तियों को लेकर कई घपले हुए जिसकी सीबीआई जांच कर रही है. वसीम रिज़वी उर्फ त्यागी अर्श से फर्श पर आए हैं. रिज़वी हेट स्पीच के चलते हरिद्वार जेल से अंतरिम ज़मानत पर बाहर है. रिज़वी कुछ रोज पहले हेट स्पीच के आरोप में जेल में बंद थे. पिछले साल मुतवल्ली कोटे से वसीम रिज़वी को यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया था. वहीं अब वक्फ अधिनियम 1995 (अधिनियम संख्या 43 सन 1995) की धारा 16 के खंड (ड) के उपखण्ड (एक) के उपबंध के अनुसार वो अब बोर्ड के सदस्य नहीं रह गए. धर्म बदलने के बाद वसीम रिज़वी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी की सदस्यता को भी समाप्त कर दिया गया है. वसीम रिज़वी धर्म परिवर्तन करने के बाद जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी बन गए. त्यागी बनने के बाद से वसीम रिज़वी एक के बाद एक मुश्किलों में घिरते जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: जुमा को हुई हिंसा को लेकर वक्फ बोर्ड का बड़ा एक्शन; हटाया गए लखनऊ मस्जिद के ईमाम

 

Zee Salaam Live TV:

Trending news