Saudi Arab Eid Date: कल देखा जाएगा ईद उल फित्र का चांद, जानिए भारत में कब होगी ईद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1658733

Saudi Arab Eid Date: कल देखा जाएगा ईद उल फित्र का चांद, जानिए भारत में कब होगी ईद

Eid Date 2023: ईद का त्योहार बहुत नजदीक है, रमजान के चंद दिन बाकी रह गए हैं. सऊदी अरब में कल यानी 20 अप्रैल को ईद का चांद देखा जाएगा. ऐसे में हिंदुस्तान में कब है इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

Saudi Arab Eid Date: कल देखा जाएगा ईद उल फित्र का चांद, जानिए भारत में कब होगी ईद

Eid Date in India: रमज़ान के पवित्र महीने के सिर्फ कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. हिंदुस्तान और हिंदुस्तान से बाहर सभी मुसलमान ईद उल फित्र (Eid Ul Fitr 2023) की तैयारी कर रहे हैं. बाजारों में रौनक बढ़ गई है और मुस्लिम इलाकों वाले बाजारों में तो पांव रखने तक की जगह नहीं है. हालांकि अभी तक ईद 2023 की तारीख को लेकर स्थिति साफ नहीं हुई है. 

20 अप्रैल को देखा जाएगा ईद का चांद

बात अगर सऊदी अरब में ईद की तारीख की बात करें तो वहां पर कल यानी गुरुवार (20 अप्रैल) को चांद देखा जाएगा. पिछले दिनों सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट (Saudi Arabia Supreme Court) ने देशभर को लोगों से अपील की थी कि वो 20 अप्रैल को चांद शव्वाल (रमजान के बाद आने वाला महीना) का चांद देखें और अपनी नजदीकी अदालत में गवाही भी दर्ज कराएं. 

सऊदी अरब में कब है ईद?

ऐसे में सऊदी अरब में 20 अप्रैल को चांद ईद का चांद देखा जाएंगा लेकिन खगोलविदों का मानना है कि ईद का चांद 20 अप्रैल को नजर नहीं ये एक रस्म अदा करने के लिए चांद देखा जा रहा है. खगोलविदों का मानना है कि ईद का चांद 21 अप्रैल की सुबह को पैदा होगा ऐसे में वो 21 अप्रैल यानी शुक्रवार को नजर आगे. 23 मार्च से रोजे रख रहे अरब देशों के लोगों को इस बार पूरे तीस रोजे रखने होंगे. 

भारत में कब है ईद:

वहीं अगर हिंदुस्तान की बात करें यहां की स्थिति को लेकर कहा जा रहा है कि इस बार सऊदी अरब और हिंदुस्तान ने भले ही रमजान की शुरुआत अलग-अलग दिन की हो लेकिन यहां ईद एक साथ मनाई जा सकती है. दरअसल कयास लगाए जा रहे हैं कि हिंदुस्तान में 21 अप्रैल को ईद का चांद नजर आ सकता है और 22 अप्रैल को ईद इल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. यानी इस बार रमजान 29 दिनों को हो सकता है. हालांकि इसको लेकर भी अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news