SAFF Championship: लेबनान को हराकर भारत ने बनाई फाइनल में जगह, जानें कितनी बार खिताब पर किया है कब्जा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1762228

SAFF Championship: लेबनान को हराकर भारत ने बनाई फाइनल में जगह, जानें कितनी बार खिताब पर किया है कब्जा

SAFF Championship: भारतीय फुटबॅाल ने लेबनान को हरा कर के फाइनल में जगह बना ली है. फाइनल कुवैत के साथ होगा. क्या आपको पता है भारत ने कितनी बार फाइनल में जगह बनाई है और कितनी बार फाइनल पर कब्जा किया है, जानें.   

SAFF Championship: लेबनान को हराकर भारत ने बनाई फाइनल में जगह, जानें कितनी बार खिताब पर किया है कब्जा

SAFF Championship: भारतीय फुटबॅाल प्रशंसक के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. देश वासियों को फिर एक बार फुटबॅाल के धूरंधरों ने खुश कर दिया है. भारतीय फुटबॅाल टीम एक बार फिर खिताब जीतने के ओर अग्रसर है. भारतीय फुटबॅाल टीम कुछ दिन पहले ही इंटरकॉन्टिनेंटल खिताब पर कब्जा जमाया था.

अब भारतीय टीम SAFF Championship के फाइनल में पहुंच गई. भारत ने सुनील छेत्री की अगुवाई में लेबनान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 हराकर के फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम फाइनल में कुवैत से भिड़ेगा. 

आपको बता दें कि SAFF Championship का मेजबानी भारत कर रहा है. सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला श्री कांतिरावा स्टेडियम बेंगलुरु में 1 जुलाई को खेला गया. ये मुकाबला भारतीय नज़रिये से बहुत मुश्किल और चुनौतीपूर्ण भरा था.  लेबनान के साथ बहुत ही टक्कर वाला मैच माना जा रहा था और ऐसा ही हुआ दो घंटे तक दोनो तरफ से कोई गोल नहीं हुआ था. और लोगों को गोल की बेसब्री से इंतजार था.लेकिन अंतिम तक कोई गोल नहीं हुआ. 

पेनल्टी शूटआउट में हुआ फैसला
रेफ्री के फैसला के बाद फैसला पेनल्टी शूटआउट से करना पड़ा.जिसमें भारत ने बाजी मारी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने लेबनाना के किश्मत पर पानी फेर दिया. संधू लेबनान द्वारा चार में से दो पेनल्टी को रोक दिया. तो वहीं भारत की ओर कप्तान छेत्री, उदांता सिंह, अनवर अली और एन महेश सिंह पेनल्टी को गोल में बदल कर फलता हासिल की और 4-2 से मैच को जात लिया.

गोलकीपर गुरप्रीत ने किया कमाल
आखिरकार फैसला पेनल्टी शूटआउट से करना पड़ा, जिसमें भारत के दिग्गज गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने अपना जलवा दिखाया. गुरप्रीत ने लेबनान की पहली और चौथी पेनल्टी को रोक दिया, जबकि दो गोल खाए. वहीं भारत की ओर से कप्तान सुनील छेत्री, अनवर अली, एन महेश सिंह और उदांता सिंह ने अपनी-अपनी पेनल्टी को गोल में बदल कर भारत को 4-2 से जीत दिलाई.

भारत के इतनी बार SAFF Championship पर जमाया है कब्जा?
भारत ने फाइनल में जगह बनाते ही नई उपलब्धि दर्ज कर ली. भारत सैफ चैंपियनशिप में 13 बार फाइनल खेलने वाली टीम बन जएगी और भारत ने अभी तक 8 बार खिताब पर कब्जा जमाया है. इस बार फाइनल मुकाबला कुवैत के साथ 4 जुलाई को खेला जाएगा . कुवैत ने सेमीफाइनल में नेपाल हराकर फाइनल में जगह बनाई है. कुवैत का भारत के साथ ग्रुप स्टेज में भा मैच हुआ है. जिसमें 1-1 से मैच बराबर हो गई थी.  

Trending news