Russia: यूक्रेन से यूद्ध के बीच रूस क्यों जा रहे हैं किम जोंग-उन? सामने आई बड़ी जानकारी
Advertisement

Russia: यूक्रेन से यूद्ध के बीच रूस क्यों जा रहे हैं किम जोंग-उन? सामने आई बड़ी जानकारी

Russia: किम जोंग-उन उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से मुमकिना तौर पर बख्तरबंद ट्रेन से रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक तक यात्रा कर सकते है. जहां रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात होगी. 

Russia: यूक्रेन से यूद्ध के बीच रूस क्यों जा रहे हैं  किम जोंग-उन? सामने आई बड़ी जानकारी

Russia: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन जल्द ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए रूस का दौरा कर सकते है. दोनों नेताओं के बीच हथियार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को छपी अपनी रिपोर्ट में अज्ञात 'अमेरिकी और अधिकारियों" का हवाला देते हुए कहा कि किम अगले हफ्ते व्लादिवोस्तोक की यात्रा कर सकते हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है, " किम उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से मुमकिना तौर पर बख्तरबंद ट्रेन से रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक तक यात्रा करेंगे, जहां वह पुतिन से मिलेंगे." इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, "दोनों नेता ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए व्लादिवोस्तोक में सुदूर पूर्वी संघीय विश्वविद्यालय के परिसर में होंगे, यह कार्यक्रम 10 से 13 सितंबर तक चलेगा"

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने पूछे जाने पर रिपोर्ट की तसदीक करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा, "किम रूस में उच्च स्तरीय बातचीत की उम्मीद कर सकते हैं. एनएससी के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की जुलाई में प्योंगयांग की यात्रा का हवाला देते हुए योनहाप समाचार एजेंसी को बताया "जैसा कि हमने सार्वजनिक रूप से चेतावनी दी है. रूस और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत सक्रिय रूप से आगे बढ़ रही है."

उन्होंने कहा, "हमारे पास जानकारी है कि किम जोंग-उन को उम्मीद है कि ये चर्चाएं जारी रहेंगी, इसमें रूस में नेता स्तर की राजनयिक भागीदारी भी शामिल होगी." एनएससी समन्वयक जॉन किर्बी ने पहले अलर्ट किया था कि उत्तर कोरिया प्योंगयांग यूक्रेन में चल रहे युद्ध के लिए हथियार और सैन्य सामान देने पर विचार कर सकता है.

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि शोइगु की यात्रा के बाद रूसी अधिकारियों के एक दूसरे ग्रुप ने 'मुमकिना तौर पर हथियार सौदों के बारे में आगे की चर्चा' के लिए उत्तर कोरिया की यात्रा की थी. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 20 उत्तर कोरियाई अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल, जिसमें अगुआई के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल की देखरेख करने वाले कुछ लोग भी शामिल हैं. अगस्त के लास्ट में व्लादिवोस्तोक की यात्रा की, जो किम की आने वाले दिनों में यात्रा की तरफ इशारा कर रहा है. 

Zee Salaam

Trending news