हज पर जाने के 72 घंटे पहले RT-PCR जांच है जरूरी; 80 हजार मुस्लिम जाएंगे मक्का
Advertisement

हज पर जाने के 72 घंटे पहले RT-PCR जांच है जरूरी; 80 हजार मुस्लिम जाएंगे मक्का

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सब्सिडी खत्म करने से हज यात्रियों पर कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा.

कश्मीर में इतवार को हज यात्रियों को विदा करते उनके परिवार के सदस्य

नई दिल्लीः केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज यात्रियों के पहले जत्थे के दिल्ली से रवाना होने से एक दिन पहले इतवार को कहा कि हज सब्सिडी वापस लिए जाने के बाद भी उन पर कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि यह इस बात का सबूत है कि सब्सिडी के नाम पर दशकों से ’राजनीतिक छल’ चल रहा था. उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ’’मोदी सरकार द्वारा किए गए महत्वपूर्ण सुधारों ने हज प्रक्रिया को पारदर्शी बना दिया है.’’ कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दो साल से हज यात्रा बंद थी.

हज उड़ानें सोमवार सुबह दिल्ली रवानगी केंद्र से शुरू होंगी
नकवी ने ट्वीट किया, ’’पूरी हज प्रक्रिया को शत प्रतिशत डिजिटल / ऑनलाइन बनाया गया है, जिसमें डिजिटल हेल्थ कार्ड, ’ई-मसीहा’ स्वास्थ्य सुविधा और ’ई-सामान प्री-टैगिंग’ सुविधा शामिल है, जिसके तहत भारत में ही हज यात्रियों को मक्का-मदीना में उपलब्ध आवास/परिवहन के संबंध में सभी जानकारी प्रदान की जाती है.’’ नकवी ने इतवार को यहां कुछ हज यात्रियों से बातचीत की. हज उड़ानें सोमवार सुबह दिल्ली रवानगी केंद्र से शुरू होंगी.

79,237 भारतीय मुसलमान इस साल हज के लिए जा रहे हैं
दिल्ली से कुल 20 विमान 8,256 हज यात्रियों लेकर जाएंगे. नकवी ने कहा कि कुल 79,237 भारतीय मुसलमान इस साल हज के लिए जा रहे हैं, जिनमें से 50 फीसदी महिलाएं हैं. उन्होंने कहा कि कुल 56,601 भारतीय मुसलमान हज कमेटी ऑफ इंडिया और 22,636 हज ग्रुप ऑर्गनाइजर्स (एचजीओ) के माध्यम से जा रहे हैं. अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर रवानगी केंद्र हैं. उन्होंने कहा कि सऊदी अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक हज यात्रियों की सऊदी अरब के लिए प्रस्थान से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है.

जम्मू कश्मीर से 145 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना 

जम्मू कश्मीर से श्रद्धालुओं का पहला जत्था हज के लिए रवाना जम्मू कश्मीर से 145 श्रद्धालुओं का पहला जत्था इतवार को हज यात्रा पर सऊदी अरब के लिए रवाना हुआ. इस साल केंद्र शासित प्रदेश के करीब 6,000 श्रद्धालु यात्रा करने वाले हैं. पहले पांच दिन श्रीनगर हवाई अड्डे से जेद्दा हवाई अड्डे के लिए केवल एक सीधी उड़ान होगी, उसके बाद दो उड़ानें संचालित होंगी. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी हजयात्रियों को बधाई दी. उन्होंने हज यात्रियों से जम्मू कश्मीर, लद्दाख में स्थायी शांति और समृद्धि के लिए विशेष रूप से प्रार्थना करने का आग्रह किया.

Zee Salaam

Trending news