Rose Day 2024: क्यों मनाया जाता है रोज डे? जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement

Rose Day 2024: क्यों मनाया जाता है रोज डे? जानें इसके पीछे की वजह

Rose Day 2024: हर साल 7 फरवरी को मनाया जाने वाला रोज़ डे दुनिया भर के रोमांटिक लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है. इतिहास से लेकर महत्व तक, जाने पूरी डिटेल्स.

 

Rose Day 2024: क्यों मनाया जाता है रोज डे? जानें इसके पीछे की वजह

Rose Day 2024: रोज़ डे रोमांटिक सीज़न की शुरुआत का प्रतीक है क्योंकि सिंगल और कपल्स अपने जुनून और प्रतिबद्धता का जश्न मनाने के लिए बाहर जाते हैं. वैलेंटाइन वीक के पहले दिन  गुलाबों का एक उत्कृष्ट गुलदस्ता जो हवा को मनमोहक फूलों की खुशबू से भर देता है और अपने मनमोहक रंगों से हमारे दिन को रोशन कर देता है. इतिहास से लेकर महत्व तक, यहां वह सब कुछ है जो आपको वेलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन के बारे में जानना चाहिए. वैलेंटाइन डे हमें प्यार का मूल्य दिखाता है और यह कैसे सभी बाधाओं को दूर कर सकता है. यह उत्सव 7 फरवरी को रोज़ डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी, वेलेंटाइन डे पर समाप्त होता है.

Rose Day 2024 तारीख और इतिहास

बुधवार, 7 फरवरी को रोज़ डे बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा. रोमन मायथोलाजी में, गुलाब रहस्य और जुनून का प्रतीक था. एशियाई और अरबी संस्कृतियों जैसी पूर्वी सभ्यताओं में, गुलाब को प्यार से जोड़ा जाता है, शायद इसकी मीठी खुशबू और सुंदर रंगों के कारण. अक्सर यह माना जाता है कि विक्टोरियन लोग अपने स्नेह की निशानी के रूप में गुलाब देकर एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार दिखाने वाले पहले व्यक्ति थे. तब से, 7 फरवरी को रोज़ डे के रूप में मान्यता दी गई है, जो गुलाब देने और प्राप्त करने का जश्न मनाने का दिन है.

रोज़ डे का महत्व

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है, जो प्यार और स्नेह का वैश्विक प्रतीक है. यह प्यार के प्रतीक के रूप में अमर गुलाब का उपयोग करके भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग रखा गया दिन है, विशेष रूप से रोमांटिक लोगों को. रोज़ डे वैलेंटाइन डे से पहले सप्ताह भर चलने वाले प्यार के उत्सव की रूपरेखा तैयार करता है. कोई व्यक्ति विभिन्न प्रकार की भावनाओं को दर्शाने के लिए रंगीन गुलाबों का गुलदस्ता देना चुन सकता है, या गहरा स्नेह व्यक्त करने के लिए कोई एक लाल गुलाब दे सकता है. यह दोस्तों और प्रेमियों के लिए समान रूप से एक सार्थक और क़ीमती अवसर है, जो हमारे जीवन में अद्वितीय रिश्तों को संजोने और उनका सम्मान करने के लिए एक सुंदर अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है.

Trending news