Ratan Tata Birthday: भारत में पहली बार रतन टाटा ने लांच की थी स्वेदेशी SUV; क्या आप जानते हैं उसका नाम ?
Advertisement

Ratan Tata Birthday: भारत में पहली बार रतन टाटा ने लांच की थी स्वेदेशी SUV; क्या आप जानते हैं उसका नाम ?

Ratan Tata Birthday: शुरुआत में टाटा सिर्फ कमर्शियल व्हीकल ही बनाता था. 1980 के दशक का आखिर में भारत की सड़कों पर मारुति की हैचबैक कार मारुति 800 फर्राटे भर रही थी. मारुति 800 में एक दिक्कत थी कि इसका टायर साइज छोटे होने की वजह से इस कार को उस वक़्त की खराब सड़कों पर चलने में खासा स्ट्रगल करना पड़ता था. इस परेशानी को देश की पहली SUV Tata Sierra ने दूर किया था. 

Ratan Tata Birthday: भारत में पहली बार रतन टाटा ने लांच की थी स्वेदेशी SUV; क्या आप जानते हैं उसका नाम ?

Ratan Tata Birthday: टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा का आज जन्मदिन है. रतन टाटा (Ratan Tata) एक ऐसे इंसान हैं, जिन्होंने भारत के गरीबों के लिए भी गाड़ियां बनाई और विदेशी कंपनियों की महंगी कारों का मुकाबला करने के लिए शानदार लक्जरी कारें भी भारतीय बाज़ार में उतारी. रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में नवल टाटा और सूनी टाटा के यहा हुआ था. 25 साल की उम्र में रतन टाटा, टाटा ग्रुप (Tata Group) के साथ जुड़े और तब से आज तक अपनी लगन, मेहनत और दूर-अंदेशी वाली सोच से टाटा कंपनी का लोहा पूरी दुनियां में मनवा चुके हैं. आज हम टाटा की उस गाड़ी के बारे में बात करेंगे जिसको रतन टाटा ने खास भारत के लोगों की जरूरत को देखते हुए बनाया था.

पहली भारतीय SUV Tata Sierra
शुरुआत में टाटा सिर्फ कमर्शियल व्हीकल ही बनाता था. 1980 के दशक का आखिर में भारत की सड़कों पर मारुति की हैचबैक कार मारुति 800 फर्राटे भर रही थी. मारुति 800 में एक दिक्कत थी कि इसका टायर साइज छोटे होने की वजह से इस कार को उस वक़्त की खराब सड़कों पर चलने में खासा स्ट्रगल करना पड़ता था. उस वक्त रतन टाटा भारतीय लोगों के लिए एक ऐसी कार लेकर आएं जो साइज में बड़ी थी, गड्ढे वाली सड़कों पर आसानी से दौड़ सकती थी और विदेशी कंपनियों की महंगी कारों के मुकाबले काफी सस्ती भी थी. टाटा ग्रुप ने 1991 में देश की पहली SUV सिएरा को लांच किया.  सिएरा को भारत का पहला ऑफ-रोड स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल के नाम से भी जाना जाता है. 

 fallback

क्या खास था सिएरा में? 
सिएरा टाटा की पहली निजी कार थी. इससे पहले टाटा सिर्फ कमर्शियल व्हीकल ही बनाता था. टाटा सिएरा 3 डोर डिजाइन में लांच की गई थी. इस कार में रियर व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया गया था. इस कार के इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर डीजल इंजन टर्बो चार्ज और नॉन टर्बो चार्ज इंजन दिया गया था. सिएरा के टर्बों इंजन 90 hp की पॉवर और नॉन टर्बों इंजन 68 hp पॉवर के साथ आता था. टाटा ने सिएरा में G76 5 स्पीड मैनुअल इंजन का इस्तेमाल किया था.  इंजन ही नहीं इस कार में उस वक्त के कई लक्जरी फीचर भी दिए गए थे. जैसे एयर कंडीशनर, पावर विंडो, एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और टेकोमीटर दिया था. इससे पहले ये फीचर भारत की किसी कार में नहीं आते थे. fallback

सिएरा को नए अवतार में दुबारा लांच करेगा टाटा
20 से ज्यादा सालों तक टाटा ने इस कार को भारतीय बाज़ार में बेचा, लेकिन सन 2000 में टाटा ने अपनी दूसरी लेजेंड SUV सफारी को भारतीय बाज़ार में उतारा जिसको आज तक भारत में पसंद किया जा रहा है. उस वक़्त सफारी का 5 डोर होने की वजह से सिएरा की पॉपुलैरिटी घटने लगी और साल 2003 में टाटा ने अपनी इस कार को बंद कर दिया. लेकिन अब इसका EV वर्जन लांच किया जाएगा, जिसकी जानकारी टाटा ने 2020 के ऑटो एक्सपो में दी है. Sierra EV को 2025 तक भारतीय बाज़ार में उतारा जा सकता है, इसकी कीमत 20 से 30 लाख के बीच होने की उम्मीद है.

Trending news