Ranchi: ससुराल को लात मार बैंड-बाजे के साथ मायके वापस आई बेटी; वजह जानकर बाप को करेंगे सैल्यूट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1919608

Ranchi: ससुराल को लात मार बैंड-बाजे के साथ मायके वापस आई बेटी; वजह जानकर बाप को करेंगे सैल्यूट

Ranchi: झारखंड के रांची में एक खास बारात निकली, जहां ससुराल में प्रताड़ित बेटी को पिता बैंड-बाजा और आतिशबाजी के साथ घर लौटा लाया.

 

Ranchi: ससुराल को लात मार बैंड-बाजे के साथ मायके वापस आई बेटी; वजह जानकर बाप को करेंगे सैल्यूट

Ranchi News: "मायका से डोली निकले, अर्थी ससुराल से", समाज में फैली यह एक प्रचलित धारणा है और लड़कियों से अकसर यही उम्मीद की जाती है. ससुराल से ठुकराई बेटियां मायके पर बोझ बन कर रह जाती हैं. चाहे कैसी भी परिस्थिति हो, बेटियों को मां-बाप से यही नसीहत मिलती है कि वे ससुराल और पति को समय दे और वहां घुलने-मिलने की कोशिश करे. बेटियों पर परिवार की इज्जत बनाए रखने का ये बोझ कई बार उनकी मौत का कारण बन जाता है. ससुराल में शोषण और प्रताड़ना झेलते-झेलते नहीं तो वे खुदकुशी कर लेती हैं या फिर ससुराल में मारी जाती हैं.

लेकिन बदलाव प्रकृति का नियम है, जरूरत पड़ने पर समाज की बनाई हुई रूढ़िवादी सोच और रीति-रिवाज बदली जाती है. समाज द्वारा दी गई बेटियों पर इस बोझ को रांची के कैलाश नगर कुम्हार टोली में रहने वाले प्रेम गुप्ता ने खत्म किया है. वे ससुराल में प्रताड़ित हो रही बेटी को बैंड-बाजा और आतिशबाजी के साथ घर यानी उसके मायके वापस ले आये हैं.  

15 अक्टूबर को निकाली गई ये बारात चर्चा का विषय बनी हुई है. यह बारात रांची के रहने वाले साहसी पिता प्रेम गुप्ता ने अपनी बेटी को ससुराल में हो रहे प्रताड़ना से मुक्त करने के लिए निकाली है. ससुराल में शोषित-प्रताड़ित हो रही शादीशुदा बेटी को वापस अपने घर लाने के लिए पिता ने बैंड-बाजा और आतिशबाजी के साथ बारात निकाली. 

28 अप्रैल 2022 को उन्होंने बड़े अरमानों और धूम-धड़ाके के साथ अपनी बैटी साक्षी गुप्ता की शादी की थी. झारखंड बिजली वितरण निगम में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत सचिन कुमार नामक युवक के साथ उन्होंने अपनी बेटी को विदा किया था, जो कि रांची के सर्वेश्वरी नगर का रहने वाला है. लेकिन कुछ ही दिनों बाद बेटी ससुराल में प्रताड़ित होने लगी. पति जब-तब उसे घर से बाहर निकाल देता. करीब एक साल बाद साक्षी को पता चला कि जिस शख्स के साथ उसकी शादी हुई है, उसने पहले से दो शादियां कर रखी हैं. उसके पांवों के नीचे की जमीन खिसक गई. लेकिन फिर भी उसने अपनी शादी को बचाने की पूरी कोशिश की. पर जब शोषण और प्रताड़ना की वजह से पति के साथ रहने मुश्किल लगा, तो उसके इस रिश्ते की कैद से बाहर निकलने का फैसला किया. 

साक्षी के इस फैसले का पिता और मायके वालों ने पूरा साथ दिया. साथ ही पूरी खुशी और सम्मान के साथ बारात निकाल कर बैंड-बाजे और आतिशबाजी के साथ उसे मायके वापस ले आए. वहीं साक्षी ने तलाक के लिए कोर्ट में केस फाइल किया है. लड़के ने गुजारा भत्ता देने की बात कही है. जल्द ही तलाक पर कानूनी तौर पर मुहर लग जाने की उम्मीद है.

15 अक्टूबर को निकाली गई इस बारात का वीडियो साक्षी के पिता ने अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया और लिखा, “बड़े अरमानों और धूमधाम के साथ लोग अपनी बेटियों की शादी करते हैं, लेकिन यदि जीवनसाथी और परिवार गलत निकलता है या गलत काम करता है तो आपको अपनी बेटी को आदर और सम्मान के साथ अपने घर वापस लाना चाहिए क्योंकि बेटियां बहुत अनमोल होती हैं.”

 

Trending news