कौन हैं आसिम राजा: भारतीय जनता पार्टी के आकाश सक्सेना से हारे, आजम की उम्मीदों पर फिरा पानी
Advertisement

कौन हैं आसिम राजा: भारतीय जनता पार्टी के आकाश सक्सेना से हारे, आजम की उम्मीदों पर फिरा पानी

Rampur By Election: रामपुर में उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर आसिम राजा पर भरोसा ज़ाहिर किया है. आसिम राजा का शुमार शहर की जानी-मानी हस्तियों में किया जाता हैं.

कौन हैं आसिम राजा: भारतीय जनता पार्टी के आकाश सक्सेना से हारे, आजम की उम्मीदों पर फिरा पानी

Rampur By Election: रामपुव विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार आसिम राजा की हार हो गई है. उन्हें भारतीय जनता पार्टी के आकाश सक्सेना ने 31 हजार से भी ज्यादा वोटों से हराया है. समाजवादी पार्टी ने आसिम राजा पर भरोसा ज़ाहिर किया था लेकिन वो इस पर खरे नहीं उतर पाए. आसिम राजा का शुमार शहर की जानी-मानी हस्तियों में किया जाता है. राजा का नाम समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर और रामपुर से 10 बार एमएलए रह चुके आज़म ख़ान के नज़दीकी लोगों में शुमार किया जाता है. आज़म ख़ान को हेट स्पीच मामले में तीन साल की सज़ा होने के बाद रामपुर सीट ख़ाली हो गई थी जिसके लिए एसपी ने आसिम राजा को मैदान में उतारा है. आसिम राजा के मुक़ाबले में बीजेपी ने आकाश सक्सेना को टिकट दिया है.

रामपुर में आसिम राजा की मज़बूत पकड़
आसिम राजा शम्सी बिरादरी से ताल्लुक़ रखते हैं. आसिम राजा की अपनी बिरादरी में मज़बूत पकड़ है और वो काफी लंबे समय से समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए है. इससे पहले आसिम राजा रामपुर से लोकसभा उपचुनाव भी लड़ चुके हैं, लेकिन उस इलेक्शन में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था. आसिम राजा को बीजेपी के घनश्याम लोधी ने 42 हज़ार से ज़्यादा वोटों से हरा दिया था. लोकसभा उपचुनाव में मिली हार के बाद भी एसपी ने एक बार फिर आसिम राजा पर दांव खेला है. हेट स्पीच मामले में आज़म ख़ान की रूक्नियत रद्द होने के बाद इस सीट पर 5 दिसंबर को वोटिंग कराई गई थी

यह भी पढ़ें: Rajasthan: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में नौजवान ने ख़ुद को लगाई आग; जानिए नाराज़गी की वजह 

रामपुर सीट का राजनीतिक समीकरण
अगर हम रामपुर में वोटर्स की बात करें, तो रामपुर सीट पर मुस्लिम वोटरों का दबदबा माना जाता है. रामपुर असेंबली सीट पर तक़रीबन 3.87 लाख वोटर हैं. इसमें जेंट्स वोटर्स की तादाद 2.05 लाख और लेडीज़ वोटर्स 3.87 लाख हैं. रामपुर सीट पर सबसे ज़्यादा मुस्लिम वोटर्स हैं, जिनकी तादाद तक़रीबन 80 हज़ार हैं. दूसरे नंबर पर वैश्य 35 हज़ार, लोधी 35 हज़ार, एससी 15 हज़ार और सपा के कोर वोटर यादव 10 हज़ार हैं. रामपुर असेंबली सीट को आज़म ख़ान और समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. अब देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी आज़म ख़ान के क़िले पर अपनी कामयाबी का परचम लहराने में कामयाब होगी या फिर एक बार आज़म ख़ान के क़रीबी आसिम राजा जीत दर्ज कराएंगे.

Watch Live TV

Trending news