Ramadan 2023 Date in India: सऊदी अरब के साथ आज भारत में दिखेगा रमजान का चांद? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Advertisement

Ramadan 2023 Date in India: सऊदी अरब के साथ आज भारत में दिखेगा रमजान का चांद? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Ramadan 2023 Date in India: सऊदी अरब में आज यानी 22 मार्च को रमज़ान का चांद नजर आएगा. ऐसे में भारत में कल यानी 23 मार्च को चांद नजर आने की संभावना है. हालांकि आज यानी 22 मार्च को भी भारत में चांद देखा जाएगा. 

Ramadan 2023 Date in India: सऊदी अरब के साथ आज भारत में दिखेगा रमजान का चांद? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Ramadan 2023: 21 मार्च को सऊदी अरब में रमजान चांद देखा गया लेकिन नजर नहीं आया. ऐसे में आज यानी 22 मार्च को रमज़ान का चांद नजर आ जाएगा और सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों में 23 मार्च को पहला रोज़ा रखा जाएगा. साथ ही भारत में 23 मार्च को चांद नजर आने की उम्मीद है हालांकि आज यानी 22 मार्च को भी चांद देखा जाएगा लेकिन 22 मार्च को रमज़ान का चांद नजर आना मुश्किल है. 

कुछ लोगों का कहना है कि हो सकता है कि इस बार भारत भी सऊदी अरब के साथ रमज़ान की शुरुआत करे. हालांकि ऐसा होने के बहुत कम आसार हैं. ऐसा सिर्फ एक वजह से हो सकता है, वो यह कि सऊदी अरब में शाबान का महीना पूरे 30 दिनों का हुआ है और अगर भारत में शाबान का महीना 29 दिनों का होता है तो भारत में आज यानी 22 मार्च को रमज़ान का चांद नजर आ जाएगा और 23 मार्च सऊदी अरब के साथ भारत में पहला रोज़ा रखा जाएगा. 

Ramadan 2023: पहले यहां से देखा जाता था रमज़ान का चांद, तोप के गोले दागकर लोगों को किया जाता था सूचित

सऊदी अरब की तरफ से मंगलवार यानी 21 मार्च की शाम को ऐलान किया गया कि देश में कहीं पर भी चांद नजर नहीं आया इसलिए पहला रोज़ा गुरुवार यानी 23 मार्च को होगा. इससे पहले सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी मुसलमानों से 21 मार्च को रमज़ान का चांद देखे की अपील की थी और कहा था कि जिस किसी भी चांद नजर आए वो अपनी नजदीकी अदालत में जाकर गवाही दर्ज कराए. 

Ramadan 2023: भारत में ये काम करने पर मिलती हैं दुआएं, इस मुस्लिम देश में किया तो लगेगा 22 लाख का जुर्माना

बता दें कि पहले खगोलविदों ने कहा था कि 21 मार्च को अरब देशों में रमजान का चांद नहीं दिखेगा. उन्होंने कहा था कि 21 मार्च को चांद सूरज के डूबने से पहले ही डूब जाएगा. ऐसे में सूरज छिपने के बाद चांद का दिखना ना मुमकिन है. उन्होंने कहा था कि शाबान का महीना 30 दिनों का होगा और अरब देशों में पहला रोजा 23 मार्च को रखा जाएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news