Ramadan 2023: सऊदी में कब होगा पहला रोजा, भारत में एक दिन बाद दिखेगा चांद
Advertisement

Ramadan 2023: सऊदी में कब होगा पहला रोजा, भारत में एक दिन बाद दिखेगा चांद

Ramadan and Eid 2023: रमजान का महीना आने वाला है. मुसलमान इस महीना का बेसब्री से इंतेजार करते हैं. ऐसे में हम आपको पहले ही बता देते हैं कि पहला रोजा कब होने की उम्मीद है. 

File PHOTO

Ramadan 2023 Start Date: मुसलमानों का सबसे मुकद्दस महीना रमजान करीब है. सभी मुस्लिम इस महीने का बेसब्री के साथ इंतेजार करते हैं. इस साल रमजान का महीना मार्च में शुरू होकर अप्रैल में खत्म होगा. सऊदी अरब की वेबसाइट उर्दू न्यूज के मुताबिक इस साल सऊदी और अन्य अरब देशों में में रमजान का पहला दिन 23 मार्च, गुरुवार को होने की उम्मीद है. वहीं चांद एक दिन पहले 22 मार्च की शाम को देखा जाएगा. 

खबर मुताबिक तक्स अल-अरब के ज़रिए कहा गया है कि खगोलविदों की टीम ने उम्मीद की है कि 29 शाबान 1444 हिजरी (अरबी महीने की तारीख, महीना और साल) को 21 मार्च 2023 को शाम 5:54 बजे चांद छिप जाएगा. जबकि सूरज 6 बजकर 5 मिनट पर छिपेगा. जिस वजह इस दिन रमजान का चांद देखना मुकमिन नहीं है. ऐसे में रमजान से पहले आने वाला महीना शाबान 30 दिन का हो सकता है. बता दें कि अरबी महीनों के दिन चांद के हिसाब से होते हैं और ज्यादातर महीने 29 दिन के ही होते हैं.

भारत में कब है पहला रोजा (Ramadan 2023 Date in India):
भारत में रमजान की पहली तारीख की बात करें तो अरब देशों के अगले दिन यहां चांद नजर आता है. यानी अगर अरब देशों में रमजान का 22 मार्च को देखा जाएगा तो हिंदुस्तान समेत आसपास के देशों में 23 मार्च की शाम को चांद देखा गया. हालांकि कई बार ऐसा भी हुआ है कि भारत में अरब देशों के साथ-साथ रमजान और ईद का त्योहार मनाया है. 

ईद 2023 कब है (Eid 2023 Date):
ईद उल फित्र यानी मीठी की ईद की बात करें तो रमजान के 30 रोजे या महीना मुकम्मल होने के बाद आने वाला महीना शव्वाल की पहली तारीख को ईद मनाई जाती है. हालांकि कई बार रमज़ान चांद 29 दिन के बाद नजर आ जाता है तो फिर रमजान के 29 रोजे ही रखने होते हैं. ऐसे में 22/23 मार्च के आसपास इस साल ईद होने की संभावना है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news