Ramzan 2023: इस दिन दिखाई देगा रमज़ान का चांद; मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1618783

Ramzan 2023: इस दिन दिखाई देगा रमज़ान का चांद; मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने कही ये बात

Ramadan 2023: रमज़ान का पाक माह जल्द ही शुरू होने वाला है. सबको चांद का बेसब्री से इंतेज़ार है. मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना ख़ालिद रशीदी फरंगी महल ने सबसे अपील की है कि रमज़ान के महीने में इबादत का ख़ास एहतेमाम करें. 

Ramzan 2023: इस दिन दिखाई देगा रमज़ान का चांद; मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने कही ये बात

Ramadan 2023: दुनिया भर के मुसलमानों को रमज़ान के महीने का बेताबी से इंतेज़ार रहता है. इस महीने को एक ख़ास अहमियत हासिल है. रमज़ान के माह का आग़ाज़ होने वाला है और जल्द ही रमज़ान के चांद का दीदार होगा. उम्मीद की जा रही है कि भारत में बुधवार को चांद दिखाई देगा. चांद कमेटियां रमज़ान के पाक महीने की तारीख़ का ऐलान करेंगी. वहीं चांद के दीदार के साथ ही मस्जिदों में तरावीह का दौर शुरू हो जाएगा. जामा मस्जिद ईदगाह लखनऊ में महिलाओं के लिए ख़ास इंतेज़ाम किए जाएंगे. तरावीह की नमाज़ के लिए ख़ुसूसी इंतजाम किए जा रहे हैं. इस मौक़े पर मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों से अपील की है कि रमज़ान के मुक़द्दस महीने में इबादत में मसरूफ़ रहें और रोज़ों का एहतेमाम करें.

मौलाना ने कहा कि रमज़ान के महीने को इस्लाम में ख़ुसूसी अहमियत हासिल है, इसमें इबादत करने का मौक़ा हमें गंवाना नहीं चाहिए. मौलाना ने लोगों से अपील की कि इस मुबारक महीने में एक क़ुरान ज़रूर सुनें. पूरी दुनिया में मुसलमानों को रमज़ान के महीने का इंतज़ार रहता है. चांद दिखने के साथ ही रोज़े रखने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. रमज़ान को इबादत का ख़ास महीना माना जाता है. इस पूरे महीने में लोग एक रूटीन को फ़ॉलो करते हुए तमाम कामों को अंजाम देते हैं. रमज़ान में हर तरफ़ ख़ास रौनक़ नज़र आती है. मस्जिदों में बड़ी तादाद में लोग तरावीह पढ़ने आते हैं.

रमज़ान के दौरान टूरिस्ट ताजमहल का दीदार नहीं कर पाएंगे. ताजमहल को सिर्फ़ नमाज़ियों के लिए खोला जाएगा. गेट पर एक रजिस्टर रखा जाएगा, जिसमें नमाज़ियों के आने-जाने का वक़्त, आधारकार्ड, मोबाइल नंबर, घर का पता आदि की तफ़्सील दर्ज की जाएगी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि रमज़ान के महीने में रात के समय ताज के दीदार पर पाबंदी रहेगी. इस दौरान सिर्फ़ तरावीह के लिए ताजमहल को खोला जाएगा. 

Watch Live TV

Trending news