Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात
Advertisement

Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात

Food For Iftar and Sehari: रमजान के महीने में रोजेदारों को सेहत के तौर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. जिसकी अहम वजहें खराब खाना बनती हैं. जबकि रोजेदार को इन दिनों में बेहतर खाने की जरूरत होती है. 

Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात

Ramadan 2023: रमजान के पवित्र महीने का सभी लोग बेसब्री के साथ इंतेजार करते हैं. इबादतों और मगफिरत वाले इस महीने में सभी मुसलमानों पर पूरे महीने रोजे रखना फर्ज़ होता है. ऐसे में ज्यादातर मुसलमान दिन भर भूखे-प्यारे रहकर, अल्लाह की इबादत करते हुए रोज़ा मुकम्मल करते हैं. 

रमज़ान के महीने में रोजेदारों में बहुत से गलत चीजें खाने की आदत होती है, जो रोजे के दौरान उनको परेशान करती हैं. कई बार ज्यादा प्यास लगने लगती है या फिर थकान महसूस होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको रोज़े के दौरान अच्छी सेहत के लिए खाए जाने वाले खानों के बारे में बताएंगे. एक्सपर्ट्स ने रोजेदारों को जिन चीजों को खाने की सलाह दी वो निम्न प्रकार हैं. 

कार्बोहाइड्रेट का रखें खास ख्याल:
एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोजे के बाद इफ्तार करते अपने खानों में काब्रोहाइड्रेट युक्त चीजों का इस्तेमाल करें. जैसे खजूर, सेब, केला, अंगूर, रोटी, चावल, दलिया, ओट्स जैसी चीजें खाएं. इन चीजों को खाने से आपके शरीर को तेजी के साथ इम्युनिटी मिलती है. 

इन चीजों का ना करें इस्तेमाल:
रमजान रोजे के बाद मसालेदार चीजों से परहेज करना चाहिए. यूं तो मसाले वैसे ही इंसानी दुश्मन हैं. लेकिन रमजान के दौरान ये और भी खतरनाक साबित हो जाते हैं. दरअसल ज्यादा नमक वाली चीजें या अचार, चटनी जिस्म से पानी को तेजी से खत्म करती हैं और रमजान के दौरान शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती, क्योंकि रोजेदार दिनभर प्यासा रहता है. 

इफ्तार में ठंडा पानी ना पिएं:
इफ्तार के वक्त ठंडा पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है. ठंडा पानी लीवर और आंतों के खून के दौरान को कम करने कर देता है. एक्सपर्ट्स यह राये देते हैं कि इफ्तार के वक्त हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आप दूध के साथ खजूर भी खा सकते हैं. दूध और खजूर खाने के कुछ देर बाद आप ठंडा भी पी सकते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news