RAJYASABHA CANDIDATES LIST: BJP ने 7 राज्यों में की अपने 16 उम्मीदवारों की घोषणा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1201208

RAJYASABHA CANDIDATES LIST: BJP ने 7 राज्यों में की अपने 16 उम्मीदवारों की घोषणा

Rajya Sabha elections: भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र से पीयूष गोयल, कर्नाटक से निर्मला सीतारमण को मैदान में उतारा. इसके साथ ही यूपी से भी 6 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है.

निर्मला सीतारमण

नई दिल्लीः  भाजपाn(BJP Candidates) ने इतवार को जून में होने वाले राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिए 16 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) और निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को महाराष्ट्र और कर्नाटक से मैदान में उतारा गया है. 16 उम्मीदवारों में से छह उत्तर प्रदेश के हैं. पार्टी ने राज्य से दो महिलाओं दर्शन सिंह और संगीता यादव को मैदान में उतारा है.

किस राज्य से कितने उम्मीदवार 
पार्टी ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार से दो-दो उम्मीदवारों और मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और हरियाणा से एक-एक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. हरियाणा से राज्यसभा सदस्य रहे भाजपा महासचिव दुष्यंत गौतम का नाम उम्मीदवारों की पहली सूची से गायब था. पार्टी ने हरियाणा से पूर्व विधायक कृष्ण लाल पंवार को टिकट दिया है.

बिहार से सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल मैदान में
कविता पाटीदार मध्य प्रदेश से पार्टी के उम्मीदवार होंगी, राजस्थान से घनश्याम तिवारी और उत्तराखंड से कल्पना सैनी. बिहार से पार्टी ने सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल को मैदान में उतारा है.भाजपा की विज्ञप्ति के मुताबिक, अनिल सुखदेवराव बोंडे को महाराष्ट्र से और जग्गेश को कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया गया है.

उत्तर प्रदेश से ये होंगे भाजपा के राज्यसभा प्रत्याशी 
पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई को बीजेपी भेजेगी राज्यसभा. लक्ष्मीकांत बाजपेई ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाई थी. 2014 में यूपी में सबसे ज्यादा 73 लोकसभा सीटें बीजेपी ने जीती थी. राधा मोहन अग्रवाल भी जाएंगे राज्यसभा. बीजेपी ने अभी तक यूपी की सिर्फ 6 सीटों पर ही प्रत्याशी घोषित किए हैं. यूपी की 7 राज्यसभा सीटों के लिए बीजेपी के पास है पूर्ण बहुमत है. वहीं, सपा ने अभी तक सिर्फ तीन प्रत्याशी घोषित किए हैं. सुरेंद्र नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को भी बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित किया है. 

Zee Salaam

Trending news