Rajya Sabha: सभापति जगदीप धनखड़ का बड़ा फैसला, पीटी उषा समेत चार महिलाएं उप सभापति पैनल में शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1788422

Rajya Sabha: सभापति जगदीप धनखड़ का बड़ा फैसला, पीटी उषा समेत चार महिलाएं उप सभापति पैनल में शामिल

Rajya Sabha: उप-सभापति के पैनल में पहली बार 50 प्रतिशत महिला मेम्बर नामित किया गया है. पैनल में लैंगिक समानता लाते हुए पीटी उषी समेत चार राज्य सभा सांसद को शामिल किया गया है.

 

Rajya Sabha: सभापति जगदीप धनखड़ का बड़ा फैसला, पीटी उषा समेत चार महिलाएं उप सभापति पैनल में शामिल

Delhi news: राज्य सभा के उपाध्यक्षों के पैनल में पीटी उषा समेत चार महिला सांसदों को नामित किया गया है. खास बात है कि उपाध्यक्षों के पैनल में नामांकित की गई सभी महिला मेम्बर पहली बार राज्य सभा की MP बनी हैं. मानसून सत्र से पहले पुनर्गठित पैनल में कुल आठ नाम हैं, जिनमें से आधी महिलाएं हैं. उच्च सदन के इतिहास में यह पहली बार है कि उपाध्यक्षों के पैनल में महिला सदस्यों को समान रिपरजेंटेशन दिया गया है. राज्य सभा के सभापति ने उपाध्यक्षों के पैनल में लैंगिक समानता लाते हुए 50 प्रतिशत महिला सदस्यों को नोमिनेटेड किया है.

सभापति जगदीप धनखड़ ( JGDEEP DHANKAR ) ने 20 जुलाई को सदन की कार्यवाही के दौरान उपाध्यक्षों के पैनल व इसमें चार महिला सांसदों को नामित करने की जानकारी दी. सभापति ने इसे एक ऐतिहासिक कदम बताया. उन्होंने बताया कि एस. फांगनोन कोन्याक नागालैंड से राज्य सभा सदस्य के रूप में निर्वाचित होने वाली पहली लेडीज हैं.

उड़न परी पीटी उषा को मिली पैनल में जगह
उपाध्यक्षों के पैनल में नामांकित महिला सदस्यों में शामिल पीटी उषा ( PT USHA ) पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हैं और प्रसिद्ध एथलीट हैं.पीटी उषा 2022 में राज्य सभा के लिए नामांकित किया गया था. वह अभी रक्षा समिति, युवा मामले और खेल मंत्रालय की कंसल्टेंट समिति और नैतिकता समिति की सदस्य भी हैं.

नागालैंड से फांगनोन को भी किया गया शामिल
एस. फांगनोन कोन्याक नागालैंड से राज्य सभा सदस्य के रूप में निर्वाचित होने वाली पहली लेडीज हैं और संसद या राज्य विधानसभा के किसी भी सदन के लिए चुनी जाने वाली प्रदेश की दूसरी लेडीज हैं. वह परिवहन, पर्यटन और संस्कृति समिति, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय की कंसल्टेंट समिति की सदस्य हैं. महिला सशक्तिकरण समिति, हाउस कमेटी और उत्तर-पूर्वी इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान संस्थान, शिलांग की गवर्निंग काउंसिल की मेम्बर हैं.

डॉ.फौजिया खान भी शामिल
पैनल की तीसरी सदस्य डॉ.फौजिया खान ( DR FAUZIAYA KHAN ) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से सांसद हैं. खान अप्रैल 2020 में सभा राज्य के लिए चुनी गईं हैं. वह महिला सशक्तिकरण समिति, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण समिति, कानून और न्याय मंत्रालय की कंसल्टेंट समिति की सदस्य भी हैं.

वहीं चौथी सदस्य बीजू जनता दल से राज्यसभा सांसद सुलता देव ( SULTA DEVI ) भी पैनल में शामिल हैं. सुलता देव जुलाई 2022 में राज्यसभा के लिए चुनी गईं हैं. वह उद्योग समिति, महिला सशक्तिकरण समिति, लाभ के पद संबंधी संयुक्त समिति, संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) समिति और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य हैं.

इन्हें भी  मिली पैनल में जगह 
इन सभी महिला सदस्यों के अलावा वी. विजयसाई रेड्डी, घनश्याम तिवाड़ी, डॉ. एल. हनुमंथैया और सुखेंदु शेखर रे को भी उपाध्यक्षों के पैनल में नामित किया गया है. इसके अलावा एक और बड़ी उपलब्धि के रूप में, राज्य सभा के सभापति ने पूरी तरह से डिजिटल कार्य करना शुरु कर दिया है.

सभापति टैबलेट का करेंगे उपयोग
राज्य सभा के सभापति अब सदन के कामकाज का संचालन जैसे सदन में उपस्थिति, बोलने वाले सदस्यों के विवरण और अन्य जानकारी से संबंधित मामलों के लिए इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट का उपयोग करेंगे.

Trending news