धर्म और जाति की दीवार तोड़ जिंदगीभर के लिए़ महिला IPS की हिरासत में जा रहे हैं ये शिक्षा मंत्री
Advertisement

धर्म और जाति की दीवार तोड़ जिंदगीभर के लिए़ महिला IPS की हिरासत में जा रहे हैं ये शिक्षा मंत्री

Punjab Minister Harjot Singh Bains Will Marry with IPS Jyoti Yadav: पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस आईपीएस अधिकारी ज्योति यादव के साथ इस माह के आखिरी हफ्ते में परिणय सूत्र में बंधने जा रहे हैं. इस शादी की लोग जहां चर्चा कर रहे हैं, वहीं इस फैसले के लिए मंत्री और अफसर दोनों की तारीफ भी हो रही है.  

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस और आईपीएस अधिकारी ज्योति यादव

चंडीगढ़ः  आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक और पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस (Punjab Minister Harjot Singh Bains) इस महीने के आखिर में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अफसर ज्योति यादव (IPS Jyoti Yadav) से शादी करने वाले हैं और खास बात यह है कि उन दोनों की सगाई भी हो चुकी है. इस शादी में सबसे ज्यादा दिलचस्प पहलु ये है कि दोनों अलग-अलग धर्म से ताल्लुक रखते हैं. मंत्री हरजोत सिंह बैंस जहां सिख धर्म से ताल्लुक रखते हैं, वहीं ज्योति एक हिंदू यादव परिवार से संबंध रखती हैं. लोग इन दोनों के आपस में शादी करने के फैसले की जमकर तारीफ कर रहे हैं और समाज के लिए इसे एक मिसाल बता रहे हैं. पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान ने भी दोनों को शादी की अग्रिम बधाई दी है.

बॉलीवुड फिल्मों में अक्सर पुलिस और नेताओं के बीच 36 का आंकड़ा दिखाया जाता रहा है. वहीं, हकीकत की जिंदगी में भी नेताओं और पुलिस अफसरों के बीच बहुत अच्छे संबंध नहीं होते हैं. पुलिस अफसर अक्सर नेताओं, खासकर सत्तारुढ़ दल के नेताओं और मंत्रियों पर अपने काम में दखलअंदाजी करने का इल्जाम लगाते रहते हैं, और दोनों एक दूसरे को शक की निगाह से देखते हैं, इसलिए पंजाब से आने वाली ये खबर काफी चर्चा का विषय बनी हुई है. सियासत से लेकर नौकरशाही और आम नागरिक समाज में इस शादी की चर्चा हो रही है.    

सियासत में आने के पहले वकालत करते थे हरजोत सिंह बैंस
गौरतलब है कि रूपनगर जिले के आनंदपुर साहिब विधानसभा सीट  से पहली बार विधायक बने हरजोत सिंह बैंस अभी पंजाब सरकार में शिक्षा मंत्री हैं. सियासत में आने के पहले बैंस पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में वकालत करते थे. बैंस ने 2014 में पंजाब यूनिवर्सिटी से बीएलएलबी की पढ़ाई की थी और 2018 में लंदन स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स से अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून में प्रमाणपत्र हासिल किया है. 32 वर्षीय बैंस आनंदपुर साहिब के गंभीरपुर गांव के रहने वाले हैं. बैंस ने पहली बार 2017 में साहनेवाल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन तब उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली थी. बैंस, इससे पहले पंजाब में आप की युवा शाखा का भी नेतृत्व कर चुके थे. पंजाब के 2022 विधानसभा चुनाव में चुनकर आने वाले बैंस सबसे युवा विधायकों में से एक थे.  

आईपीएस के पहले डॉक्टरी की पढ़ाई कर चुकी हैं ज्योति यादव 
वहीं, पंजाब कैडर की आईपीएस अफसर ज्योति यादव अभी मानसा जिले में पुलिस अधीक्षक के ओहदे पर तैनात हैं. उन्होंने साल 2019 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की थी. यूपीएसएसी में ज्योति यादव को ऑल इंडिया रैंकिंग में 437 रैंक मिले थे. इससे पहले उन्होंने डेंटिस्ट यानी बीडीएस की पढ़ाई की थी. ज्योति यादव  हरियाणा के गुरुग्राम से ताल्लुक रखने वाले राजेंद्र यादव और सुशीला देवी के घर पैदा हुई थीं. उनका परिवार गुरुग्राम के सुशांत लोक में रहता है. उनके पिता एक ट्रांस्पोर्ट कारोबारी बताए जा रहे हैं. ज्योति यादव की प्रारंभिक शिक्षा गुरुग्राम के ही शेरवुड पब्लिक स्कूल में हुई थी. 

विवादों से चर्चा में आई थीं ज्योति यादव 
ज्योति यादव पिछले साल आप विधायक राजिंदरपाल कौर छीना के साथ सार्वजनिक बहस के बाद चर्चा में आई थीं. राजिंदरपाल कौर छीना ने आईपीएस अफसर पर बिना उनकी जानकारी के उनके विधानसभा क्षेत्र में तलाशी मुहिम चलाने का इल्जाम लगाया था. यादव उस वक्त लुधियाना में सहायक पुलिस आयुक्त थीं. 

चुनाव जीतने के बाद आप के तीन विधायक और सीएम कर चुके हैं शादी 
यहां एक खास बात और है कि पिछले साल आम आदमी पार्टी के पंजाब की सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री सहित अब तक तीन विधायक विवाह के बंधन में बंध चुके हैं. मुख्यमंत्री भगवंत मान डॉक्टर गुरप्रीत कौर के साथ दांपत्य सूत्र में बंधे थे. फिर संगरूर से आप विधायक नरिंदर कौर भराज ने पार्टी कार्यकर्ता मनदीप सिंह के साथ और फजिल्का से आप विधायक नरिंदर पाल सिंह सवाना ने खुशबू से शादी की थी. यह अच्छी बात है कि आप ने युवाओं को सियासत में आने का मौका दिया है. वरना देश के अधिकांश पार्टियों की हालत ऐसी है कि नाती-पातों वाले उम्र दराज नेताओं को ही वह चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट देती हैं.

Zee Salaam

Trending news