रमज़ान से पहले नींबू के दाम में उछाल; भारत में भी एक किलो की क़ीमत कर देगी हैरान !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1612732

रमज़ान से पहले नींबू के दाम में उछाल; भारत में भी एक किलो की क़ीमत कर देगी हैरान !

Lemon Price: गर्मी के मौसम में हर घर में नींबू की मांग काफ़ी बढ़ जाती है, लेकिन अभी से नींबू की क़ीमत में ज़बरदस्त तेज़ी देखी जा रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों को नींबू के बढ़ते दाम परेशान कर सकते हैं. इससे घर के बजट पर भी असर पड़ेगा.

रमज़ान से पहले नींबू के दाम में उछाल; भारत में भी एक किलो की क़ीमत कर देगी हैरान !

Lemon Price Increased: गर्मी की शुरूआत होते ही नींबू की दाम में ज़बरदस्त उछाल देखा जा रहा है. नींबू की क़ीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. वहीं एनसीआर में रिटेल मार्केट में नींबू के रेट 200 रूपए फी किलो के पास पहुंच गए हैं, जबकि थोक व्यापारी इसे 150 से 160 रूपए फी किलो के दाम पर खुदरा व्यापारियों को बेच रहे हैं. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि इस वक़्त नींबू का बाज़ार में आवक कम है और गर्मी शुरू होते ही इसकी मांग भी बढ़ जाती है. इसीलिए नींबू महंगा होना शुरू हो गया है.

 

नींबू की सप्लाई में कमी 
नोएडा के सेक्टर 12 में सब्ज़ी विक्रेता मयन राठौर का कहना है कि गर्मी शुरू होते ही नींबू की डिमांड में इज़ाफ़ा हो जाता है लेकिन उस हिसाब से उसकी सप्लाई बाज़ार में नहीं हो पाती, इसीलिए नींबू की क़ीमत आसमान पर पहुंच जाती है. उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल नींबू 200 रूपए फी किलो के आसपास बिक रहा है, इस समय पेड़ों पर भी नींबू सूख जाते हैं. सही तरीक़े से पानी ना मिलने और गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने के कारण इसकी पैदावार भी कम हो रही है, इसीलिए नींबू की सप्लाई में कमी आ जाती है.

रमज़ान में बढ़ जाती है डिमांड
कुछ दिन बाद रमज़ान का महीना भी शुरू हो जाएगा. इस महीने में नींबू का इस्तेमाल बढ़ जाता है. हर घर में शिकंजी बनाई जाती है. इसके अलावा फ्रूट चाट में भी नींबू का इस्तेमाल किया है, जिससे कि रमज़ान के दौरान नींबू की डिमांड काफ़ी बढ़ जाती है. रमज़ान से पहले नींबू की क़ीमत बढ़ना अवाम के बजट को प्रभावित कर सकती हैं. फिलहाल यही आसार नज़र आ रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों तक नींबू और अन्य सब्ज़ियों के दाम भी इसी तरह बने रहेंगे लेकिन जल्द ही इसे कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है, फिलहाल नींबू आम आदमी की पहुंच से दूर होता नज़र आ रहा है.

Watch Live TV

Trending news