J&K Elections: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों की सुगबुगाहट तेज़
Advertisement

J&K Elections: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों की सुगबुगाहट तेज़

परिसीमन और वोटर्स लिस्ट का काम पूरा होने के साथ ही इलेक्शन कमीशन ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां मुकम्मल कर ली है. राजनैतिक पार्टियां भी पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. इस हवाले से सभी सियासी जमाअतें अपनी अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों की सुगबुगाहट तेज़ हो गई है. क्योंकि परिसीमन और वोटर्स लिस्ट का काम पूरा होने के साथ ही इलेक्शन कमीशन ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां मुकम्मल कर ली है. राजनैतिक पार्टियां भी पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. इस हवाले से सभी सियासी जमाअतें अपनी अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही सभी प्रादेशिक पार्टियों की ओर से मीटिंग्स का दौर जारी है. इस दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को पार्टी के साथ जोड़ने की कोशिश की जा रही है. तो वही राजनेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में शामिल होने का सिलसिला भी जारी है. इलाकाई पार्टियों के साथ ही कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने को मुद्दा बनाया हुआ है. सभी पार्टियां जल्द से  जल्द विधानसभा चुनाव की तारीख़ का एलान करने की भी मांग कर रही है.

वोटर लिस्ट में सात लाख 72 हजार नए वोटर्स का इज़ाफा
दरअसल जम्मू कश्मीर में वोटर्स की नई लिस्ट जारी हो चुकी है. इलेक्शन ऑफिसर्स के मुतबिक, वोटर लिस्ट में सात लाख 72 हजार नए वोटर्स का इज़ाफा हुआ है. इस तरह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कुल 83 लाख 59 हजार 771 वोटर्स हो गए हैं. जिनमें 42 लाख 91 हजार 687 पुरुष,  जबकि 40 लाख 67 हज़ार 900 महिला मतदाता शामिल हैं. आपको ये भी बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले करीब 5 महीने की लंबी कवायद के बाद वोटर्स की नई लिस्ट जारी की है. यानि अब 90 विधानसभाओं में कुछ वोटरों की संख्या 83 लाख हो गई है. इलेक्शन कमीशन ने परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के पूरा होने के बाद नई वोटर सूची जारी की है.

2018 में 76 लाख मतदाता थे
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में वोटर लिस्ट को संशोधित करने को 20 उपायुक्तों को जिला निर्वाचन अधिकारी (DEO)के रूप में नामित किया गया था. इसके साथ ट्रेनिंग में करीब 13,000 कर्मचारी शामिल हुए थे. 1 जुलाई, 2022 को चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के लिए संशोधित वोटर लिस्ट करने का आदेश दिया था. जब 2018 में अंतिम संशोधित वोटर लिस्ट जारी हुई थी उस समय वहां 76 लाख मतदाता थे.

Zee Salaam Live TV

Trending news