Independence Day 2024: भारत में होगा 2036 ओलंपिक खेल? पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से किया ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2385060

Independence Day 2024: भारत में होगा 2036 ओलंपिक खेल? पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से किया ऐलान

PM Modi Speech:  प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से कहा कि  2036 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए भारत तैयारी कर रहा है. पीएम मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले पर लगातार 11वीं बार खिताब किया.  उन्होंने इस दौरान ओलंपिक खेलों की मेजबानी की संकल्प को फिर से दोहराया.  

Independence Day 2024: भारत में होगा 2036 ओलंपिक खेल? पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से किया ऐलान

PM Modi On Olympic Games: प्रधानमंत्रीन नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 11वीं बार खिताब किया. इस दौरान उन्होंने कई वादे और घोषनाएं भी कीं. इस खास मौके पर पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलों की मेजबानी की संकल्प को फिर से दोहराया.  

पीएम मोदी ने 2036 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए भारत के संकल्प को दोहराते हुए ऐतिहासिक लाल किले से कहा कि देश इस खेल महाकुंभ के आयोजन के लिए तैयारी कर रहा है. साथ ही उन्होने अपने संबोधन के दौरान वहां पर मौजूद ओलंपिक विजेताओं का जिक्र किया. मोदी ने कहा, "साथियों, हिंदुस्तान का सपना है कि 2036 में जो ओलंपिक हों, वह हिंदुस्तान की धरती पर हों. उसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं, आगे बढ़ रहे हैं."

भारत को 2036 में मिलेगी ओलंपिक की मेजबानी?
बता दें, भारत ने पिछले साल मुंबई में आयोजित किए गए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आइओसी) के सम्मेलन के दौरान ओलंपिक मेजबानी की अपनी इच्छा व्यक्त की थी. वहीं, अगले साल IOC के अध्यक्ष का चुनाव होना है. इस चुनाव के बाद ही  2036 के ओलंपिक खेलों के मेजबान का फैसला लिए जाने की उम्मीद है. हालांकि, ओलंपिक खेल 2028 की मेजबानी लॉस एंजेलिस और 2032 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी ब्रिसबेन करेगा.

यह भी पढ़ें:-  लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने 11वीं बार किया खिताब, कहा, 5 साल में 75000 MBBS सीटें बढ़ाएंगे​ 

पेरिस ओलंपिक में इंडिया ने जीते छह पदक
भारत ने अभी साफ नहीं किया है कि वह किस शहर के लिए ओलंपिक मेजबानी का दावा पेश करेगा. मोदी ने इस मौके पर पेरिस ओलंपिक खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय एथलीटों को बधाई दी. भारत ने हाल में खत्म  हुए ओलंपिक खेलों में कुल 6 पदक जीते हैं,जिनमें  एक रजत ( Silver Medal ) और पांच कांस्य पदक ( Bronze Medal ) शामिल हैं.

पीएम मोदी ने कहा, "आज हमारे साथ तिरंगे झंडे के नीचे वे नौजवान बैठे हैं जिन्होंने ओलंपिक की दुनिया में हिन्दुस्तान का परचम लहराया है. मैं अपने देश के सभी खिलाड़ियों को 140 करोड़ देशवासियों की तरफ से बधाई देता हूं. हम नए सपने, नए संकल्प और एफर्ट के साथ नए लक्ष्यों की तरफ बढ़ेंगे." साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि भारत बड़े से बड़े प्रोग्राम आयोजित करने में सक्षम है.

Trending news