National Creators Award: नेशनल क्रिएटर अवॉर्ड की शुरुआत; PM ने विजेताओं को किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2146646

National Creators Award: नेशनल क्रिएटर अवॉर्ड की शुरुआत; PM ने विजेताओं को किया सम्मानित

PM Modi Awards: पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली भारत मंडपम में राष्ट्रीय सर्जक पुरस्कार (नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड) प्रदान किये. इस अवॉर्ड की शुरुआत पहली बार की गई है. इस मौके पर बड़ी तादाद में लोगों ने शिरकत की.

National Creators Award: नेशनल क्रिएटर अवॉर्ड की शुरुआत; PM ने विजेताओं को किया सम्मानित

National Creators Awards: पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली भारत मंडपम में राष्ट्रीय सर्जक पुरस्कार (नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड) प्रदान किये. इस अवॉर्ड की शुरुआत पहली बार की गई है. 'ग्रीन चैंपियन' कैटेगरी में प्रवेश पांडे को सम्मानित किया गया, जबकि कीर्तिका गोविंदसामी को बेस्ट कहानीकार का अवार्ड दिया गया. सिंगर मैथिली ठाकुर को 'कल्चरल एंबेसडर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड मिला. टेक कैटेगरी में गौरव चौधरी और यात्रा क्षेत्र के लिए कामिया जानी को ऐजाज से सरफराज किया गया. नेशनल नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड कथा वाचन, सामाजिक बदलाव, पर्यावरणीय संवहनीयता और एजुकेशन समेत अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के तरफ अहम पहल की गई है.

 20 अलग-अलग कैटेगरी में मिले अवार्ड्स
इसका मकसद पॉजिटिव तब्दीली के लिए रचनात्मकता को बढ़ावा देना है. एक ऑफिशियल बयान में कहा गया कि, नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड  के लिए अनुकरणीय सार्वजनिक सहभागिता सामने आई है. पहले दौर में 20 अलग-अलग कैटेगरी में 1.5 लाख से ज्यादा नॉमिनेशन हासिल हुए थे. इसके बाद, वोटिंग राउंड में अलग-अलग अवार्ड्स की कैटेगरी में डिजिटल क्रिएटर्स के लिए तकरीबन 10 लाख वोट डाले गए. इसके बाद, तीन इंटरनेशनल क्रिएटर्स समेत 23 विनर्स का फैसला किया गया. बयान में कहा गया कि यह जबरदस्त सार्वजनिक जुड़ाव इस बात का सबूत है कि, अवार्ड हकीकत में लोगों की पसंद को दर्शाता है.

विजेताओं ने अदा किया शुक्रिया
8 मार्च को दिल्ली के भारत मंडपम में नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024 का इनेकाद किया गया. इस मौके पर वजीरे आजम नरेंद्र मोदी के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में तकरीबन 20 श्रेणियों में विनर्स को ऐजाज से नवाजा गया. इस अवसर पर सोशल पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर 'बियर बाइसेप्स' के नाम से पॉपुलर रणवीर इलाहाबादिया को सम्मानित किया. यूट्यूब पर उन्हें काफी शोहरत हासिल है. यूट्यूब पर उन्हें 7.31 मिलियन और इंस्टा पर उनके 3.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं.  सम्मानित होने के बाद तमाम विजेताओं ने वजीरे आजम का शुक्रिया अदा किया.

Trending news