Telangana Assembly Election: तेलंगाना इलेक्शन के दौरान PM मोदी ने लोगों से की ये अपील
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1985106

Telangana Assembly Election: तेलंगाना इलेक्शन के दौरान PM मोदी ने लोगों से की ये अपील

Telangana Assembly Election: तेलंगाना में 119 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है कि वह रिकॉर्ड संख्या में वोटिंग करें.

 

Telangana Assembly Election: तेलंगाना इलेक्शन के दौरान PM मोदी ने लोगों से की ये अपील

Telangana Assembly Election: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को तेलंगाना के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का आह्वान किया. तेलंगाना में 119 सीट वाली विधानसभा के लिए बृहस्पतिवार शाम सात बजे तक मतदान होगा, वहीं वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित 13 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे. मतदान शुरू होने से पहले मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं तेलंगाना के अपने भाई-बहनों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का आह्वान करता हूं.’’ उन्होंने युवा और पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं से भी बड़ी संख्या में इस पर्व में भाग लेने की अपील की.

I call upon my sisters and brothers of Telangana to vote in record numbers and strengthen the festival of democracy. I particularly urge young and first time voters to exercise their franchise.

— Narendra Modi (@narendramodi) November 30, 2023

ख्याल रहे कि तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीट पर चुनाव के लिए मतदान बृहस्पतिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ. अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 35,655 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. उन्होंने बताया कि 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक और 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक मतदान होगा. अधिकारियों के मुताबिक राज्य में 3.26 करोड़ पात्र मतदाता हैं, जिनमें 1,63,13,268 पुरुष तथा 1,63,02,261 महिला मतदाता शामिल हैं. 

राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-पुत्र के टी रामा राव, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार शामिल हैं. निर्वाचन आयोग द्वारा नौ अक्टूबर को चुनावों की तारीख घोषित किए जाने के बाद से ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है. 

तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने सभी 119 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. भाजपा सीट बंटवारे समझौते के अनुसार 111 सीट पर और शेष आठ सीट पर अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी है और स्वयं 118 सीट पर चुनाव लड़ रही है. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) ने हैदराबाद शहर के नौ निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए 2.5 लाख से अधिक कर्मचारियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है. तेलंगाना में पहली बार दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी. मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news