Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1789900
photoDetails0hindi

मणिपुर की घटना से गुस्से में देशभर की महिलाएं; खुद निकल चुकी हैं अपनी लड़ाई लड़ने

नई दिल्लीः मणिपुर में दो महिलाओं के साथ रेप और फिर उन्हें निर्वस्त्र कर घुमाने की घटना से इस वक्त पूरा गम और गुस्से में है. शुक्रवार को देशभर के अलग-अलग हिस्सों में महिलाओं ने जुलूस,  धरना-प्रदर्शन कर इस घटना का विरोध किया और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.  

1/16

2/16

Ranchi Protest: दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर उन्हें घुमाने के मामले के चार आरोपियों को शुक्रवार को 11 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. ये गिरफ्तारियां 19 जुलाई को घटना का 26 सेकेंड का वीडियो सामने आने के एक दिन बाद गुरुवार को की गईं.

 

3/16

Patna Protest: घटना के संबंध में शिकायत करीब एक माह पहले 21 जून को कांगपोकपी जिले के सैकुल थाने में दर्ज कराई गई थी. 

4/16

Madurai Protest: शुक्रवार को महिलाओं ने मणिपुर की घटना के आरोपी एक शख्स के घर को आग के हवाले कर दिया.. भारी संख्या में महिला यहां पहुंची थी. पुलिस ने बताया कि संदिग्ध का मकान थोउबल जिले के वांगजिंग में था. संदिग्ध को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है. यह पता चलने पर कि पुलिस उसकी तलाश कर रही है, वह फरार हो गया.’’ 

5/16

Guvahati Protest: प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि इन महिलाओं का अपहरण करने से पहले हथियारबंद पुरुषों का एक समूह कांगपोकपी जिले के गांव में घुसा और उसने घरों को लूटा तथा आगजनी की, लोगों की हत्या की तथा महिलाओं का यौन शोषण किया. 

6/16

Delhi Protest: भीड़ ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी जिसने चार मई को कुछ लोगों को अपनी बहन से दुष्कर्म करने से रोकने की कोशिश की थी. इसके बाद दोनों महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाया गया और दूसरे लोगों के सामने ही उनका यौन उत्पीड़न किया गया.

7/16

Delhi Protest: सैकुल थाने में दर्ज प्राथमिकी में दावा किया गया है, ‘‘एके राइफल्स, एसएलआर, इनसास और .303 राइफल्स जैसे आधुनिक हथियार लेकर करीब 900-1000 लोग सैकुल थाने से करीब 68 किलोमीटर दक्षिण में कांगपोकपी जिले में हमारे गांव में जबरन घुस आए थे. 

8/16

Chennai Protest: जिन दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर उनकी परेड करायी गयी, उनमें से एक का पति करगिल युद्ध में भाग ले चुका पूर्व सैनिक है जिन्होंने इस पर खेद जताया कि उन्होंने देश की रक्षा की लेकिन अपनी पत्नी को अपमानित होने से नहीं बचा पाए. वह असम रेजीमेंट में सूबेदार के रूप में भारतीय सेना में सेवा दे चुके हैं.

9/16

Chennai Protest: पूर्व सैनिक ने एक स्थानीय समाचार चैनल से कहा, ‘‘मैं करगिल युद्ध में देश के लिए लड़ा और भारतीय शांति रक्षक बल के रूप में श्रीलंका में भी रहा. मैंने देश की रक्षा की लेकिन मैं निराश हूं कि मैं अपनी पत्नी तथा बाकी ग्रामीणों की रक्षा नहीं कर सका.’’ 

10/16

Loksabha Protest: भाजपा सांसद दिया कुमारी ने लोकसभा के बाहर इस घटना का विरोध किया है. 

11/16

Bikaner Protest: देश के फिल्म निर्माताओं और चित्रकारों ने इस घटना की एक स्वर में निंदा की है. 

12/16

Bhopal Protest: 

13/16

Bhopal Protest: कांग्रेस ने मणिपुर के विषय पर संसद में कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को पद पर बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है. मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाया जाए.

14/16

 Bengluru Protest:सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दल मणिपुर हिंसा के मामले में अपनी मांग उठाने लगे. कांग्रेस, द्रमुक और वामदलों के सदस्य नारेबाजी करने लगे.

15/16

Bengluru Protest: संसद के मानसून सत्र में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी मणिपुर हिंसा की प्रतिध्वनि सुनाई दी और इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान और चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा में कोई विधायी कामकाज नहीं हो सका. 

16/16

Imphal Protest: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी सदस्यों से कहा कि नारे लगाने से समस्या का समाधान नहीं होगा, बल्कि यह चर्चा और संवाद से ही होगा.  विपक्षी दलों के सदस्यों के नारेबाजी जारी रखने के बीच बिरला ने रक्षा मंत्री को अपनी बात रखने को कहा.