Advertisement
photoDetails0hindi

Photo: दुनिया भर के मुस्लिम देशों ने किया रमजान का इस्तेकबाल, तस्वीरों में देखें नजारे

Ramadan Preparation 2023: दुनियाभर के कई देशों में आज से रमजान शुरू हो चुका है तो कुछ देशों में कल से शुरू होगा. दुनियाभर में तकरीबन एक तिहाई आबादी मुसलमानों की है. रमजान के महीने में तकरीबन हर मुसलमान सूरज निकलने से पहले से लेकर सूरज डूबने के बाद तक रोजा रहेंगे. ऐसे में लोगों ने रमजान के पहले बड़ी तैयारियां की हैं. हम यहां फोटो के जरिए आपको रमजान की तैयारियों की झलकियां दिखा रहे हैं.

Ramazan in India

1/7
Ramazan in India

रमजान में भारत की राजधानी दिल्ली में मौजूद जामा मस्जिद में मर्दों के साथ औरतें भी इफ्तार के लिए पहुंचती हैं. मगरिब के वक्त यहां का नजारा देखने लायाक होता है.

Ramazan India

2/7
Ramazan India

जम्मू व कश्मीर में बड़ी तादाद में मुसलमान रहते हैं. ऐसे में यहां लोगों ने रमजान की तैयारी शुरू कर दी है. यहां की औरतें रमजान से पहले बाजार में खरीदारी करती नजर आईं.

Ramadan 2023

3/7
Ramadan 2023

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मुसलमान इंडोनेशिया में रहते हैं. इंडोनेशिया के शहर सोलो में देश की सबसे बड़ी मस्जिद है. इसका नाम है 'द शैख जायद सोलो ग्रांड मॉस्क'. इसे रमजाने से पहले सजाया गया है.

Ramazan 2023

4/7
Ramazan 2023

रमजान का महीना चांद निकलने के बाद शुरू होता है. इसलिए इटली में इस्लामी धार्मिक अधिकारी रमजान से पहले रमजान का चांद देखते नजर आए. इन लोगों ने गैलीलियो गैलीली खगोलीय वेधशाला में रमजान का चांद देखा.

Ramadan

5/7
Ramadan

जकार्ता में भी मुसलमानों की बड़ी तादाद रहती है. ऐसे में यहां रमजान से पहले शाम को यहां की सबसे बड़ी मस्जिद इस्तिकलाल में बड़ी तादाद में लोग नमाज पढ़ने के लिए पहुंचे.

Ramazan

6/7
Ramazan

रमजान से पहले फिलिस्तीन के लोग बड़ी तादाद में अल-अवदे मस्जिद में नमाज के लिए इकट्ठा हुए. यह मस्जिद फिलिस्तीन के गाजा में मौजूद राफह में है.

 

Ramazan

7/7
Ramazan

22 मार्च को लंदन की कंवेंटरी स्ट्रीट पर हजारों बल्ब जला कर रमजान का स्वागत किया गया. यहां पर इस नजारे को देखने और इसकी फोटो लेने के लिए हजारों लोग जमा हो गए.