Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1981169
photoDetails0hindi

हरी मटर का सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है नुकसानदेह; देख लें ये लिस्ट

ठंड के मौसम में हरी मटर बाज़ार में आ जाती है. इसका सेवन करना बहुत से लोगों को पसंद होता है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, और शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मटर का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह भी हो सकता हैं. अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

 

किडनी की समस्या

1/7
किडनी की समस्या

अगर आप किसी भी तरह की किडनी की समस्या से पीड़ित हैं तो हरी मटर का सेवन ना करें. यह आपकी परेशानी को बढ़ाने का काम करता हैं.

डायरिया

2/7
डायरिया

हरी मटर बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन इसके अधिक सेवन से डायरिया का सामना करना पड़ सकता है. इसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है जो पेट खराब कर सकता है.

गठिया

3/7
गठिया

गठिया से पीड़ित मरीज हरी मटर का सेवन न करें. ये समस्या को बढ़ावा देने का काम करती है, और इससे जोड़ो में दर्द भी बढ़ने लगता है.

ब्लोटिंग

4/7
ब्लोटिंग

मटर का सेवन ब्लोटिंग की समस्या पैदा करता है. इसमें शुगर की अधिक मात्रा होती है, जिसे पचाने में समय लगता है. इसके सेवन से गैस और अपच जैसी समस्या भी झेलनी पड़ सकती है.

मोटापा

5/7
मोटापा

मटर का अधिक सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है, क्योंकि मटर में प्रोटीन होता है जिसके सेवन से बैली फैट और मोटापा तेजी से बढ़ता है.

घाव भरने में समय

6/7
घाव भरने में समय

हरी मटर के अधिक सेवन से घाव को भरने में समय लगता हैं, क्योंकि खून पतला होने लगता है और प्लेटलेट्स भी कम होने की संभावना होने लगती है.

यूरिक एसिड

7/7
यूरिक एसिड

हरी मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड और फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करती है. इसके सेवन से जोड़ों में भी दर्द होने लगता है. इसीलिए मटर के ज्यादा सेवन से बचें.