Advertisement
photoDetails0hindi

Jammu Kashmir: कश्मीर की वो 4 चीज़े जो हर किसी को ज़रूर खरीदकर लानी चाहिए

Jammu Kashmir News: कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में बेहद मशहूर है. लोगों की टूरिस्ट स्पॉट्स की लिस्ट में कश्मीर हमेशा सबसे ऊपर रहता है. हर कोई एक बार ज़रूर यहां घूमना चाहता है. यूं तो कश्मीर में घूमने के लिए एक से एक जगह हैं लेकिन इसके साथ ही यहां खरीदारी करने के लिए भी ऐसी चीज़ें मिलती हैं जिन्हें लेकर आप कश्मीर टूर के अपने कुछ यादग़ार पल बना पाएंगे. हम आपको बताते हैं वो चीज़ें जो आपको कश्मीर से ज़रूर खरीदनी चाहिए.

 

कहवा

1/4
कहवा

यह कश्मीर की सबसे मशहूर चाय है. यह चाय कश्मीरी केसर, इलायची, दालचीनी, कश्मीरी गुलाब और उबली हुई हरी चाय का इस्तेमाल करके बनाई जाती है. इसे और टेस्टी बनाने के लिए इसमें कुटे हुए मेवे या शहद भी मिलाते हैं. आप यहां की लोकल मार्किट से कहवा के पैकेट खरीद सकते हैं.

पश्मीना शॉल

2/4
पश्मीना शॉल

पश्मीना शॉल का नाम तो आपने भी ज़रूर सुना होगा. कश्मीर की पश्मीना शॉल विदेशों में भी बेहद मशहूर है. पुराने वक्त में राजा-महाराजा इसे पहना करते थे क्योंकि इन्हें शाही माना जाता था. ये बेहद नरम और गर्म होती हैं, इसकी कीमत 1500 से लेकर 1.5 लाख रूपये होती है.

 

पेपर माचे की डेकोरेटिव चीज़ें

3/4
पेपर माचे की डेकोरेटिव चीज़ें

पेपर माचे, कचरे को इस्तेमाल करके डेकोरेटिव चीज़ें बनाने की एक कश्मीरी आर्ट है. 14वीं सदी की ये आर्ट कश्मीर में बहुत मशहूर हैं. इसमें चीज़ों को  पेपर के पेस्ट और गोंद से बनाया जाता है, फिर उन्हें एट्रेक्टिव रंगों से कलर करके खूबसूरत लुक दिया जाता है. आप यहां से पेपर माचे के फूलदान, बक्से, कोस्टर और भी कई चीज़ें खरीद सकते हैं.

सूखे मेवे, फल और केसर

4/4
सूखे मेवे, फल और केसर

दुनियाभर में कश्मीर की सूखी मेवाओं की काफी डिमांड रहती है. जिनमें से बादाम, काजू, अखरोट, हेजलनट्स और अंजीर सबसे मशहूर हैं. इनके अलावा, यहां की केसर की भी बहुत डिमांड है जो अपने टेस्ट और ख़ुशबू के लिए जानी जाती है. कश्मीर के सेब, चेरी, आड़ू, बेर और कीवी जैसे फल भी मशहूर हैं.