Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1998230
photoDetails0hindi

सावधान! घर में रूम हीटर चलाकर सोते हैं? हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है. ठंड के बढ़ते ही लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसे में बहुत से लोग रूम हीटर का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है, अगर नहीं तो आइए जानते है.

 

दम घुट सकता है

1/5
दम घुट सकता है

ठंड के मौसम में हीटर सभी लोग चलाते हैं, लेकिन काफी देर तक हीटर जलाने से आपका दम घुट सकता है. हीटर में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से बहुत से लोगों की जान भी जा चुकी है.

 

स्किन ड्राई

2/5
स्किन ड्राई

ठंड के मौसम में हवा की कम नमी की वजह से  स्किन वैसे भी ड्राई रहती है. रूम में देर तक हीटर जला लेने से और नमी कम हो जाती है जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है.

 

इम्यून वीक

3/5
इम्यून वीक

ठंड के मौसम में अक्सर लोग रूम में हीटर जलाते हैं और रूम के बाहर ठंड होती है. बार-बार ठंड गरम में आने से टेम्परेचर बदलता है, जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम वीक हो जाता है.

एलर्जी वाले रहे सतर्क

4/5
एलर्जी वाले रहे सतर्क

बहुत से रूम हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं, जिसकी वजह से दम घुटने लगता है और कई प्रकार की एलर्जी का सामान भी करना पड़ जाता है.

क्या करना चाहिए?

5/5
क्या करना चाहिए?

अगर आप नाक, लंग्स या गले जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो हीटर वाले रूम में ना बैठें और अगर बैठ रहें है तो एक बात का ध्यान रखें कि रूम को खोल कर ही सोएं.