Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1313691
photoDetails0hindi

IND vs PAK: वो 5 मौके जब आपस में भिड़े भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी और क्रिकेट ग्राउंड बन गया वॉर जोन

Asia Cup 2022: इसी महीने की 27 तारीख से एशिया कप 2022 का आग़ाज़ होने जा रहा है. इसके दूसरे दिन यानी 28 अगस्त को ही भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) मुकाबले के लिए आमने-सामने होंगे और दोनों देशों के क्रिकेट फैंस को इस मुकाबले का बड़ी बेसब्री से इंताजर है. उस मैच में भारत की तरफ से टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे, जबकि पाकिस्तानी टीम की बागडोर बाबर आज़म के कंधों पर होगी. 

IND vs PAK

1/6
IND vs PAK

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें अब तक कई बार आमने-सामने हो चुकी हैं, लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे मुकाबले भी हुए हैं, जब दोनों देशों के खिलाड़ियों ने अपना आपा खो दिया और लड़ बैठें. आइए इस तरह के कुछ बीते लम्हों पर नजर डालते हैं.

Venkatesh Prasad vs Amir Sohail

2/6
Venkatesh Prasad vs Amir Sohail

वेंकटेश प्रसाद vs आमिर सोहेल:  साल 1996 में भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मैच खेला जा रहा था. इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 288 रनों का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान मजबूत स्थिति में था. इस दौरान भारत के वेंकटेश प्रसाद और पाकिस्तान के आमिर सोहेल की बीच तीखी बहस हो गई थी. दरअसल पारी के 15वें ओवर में आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद को ऑफ साइड में चौका मारा, जिसके बाद आमिर सोहेल ने वेंकटेश को इशारा करते हुए शॉट खेलने की बात कही. लेकिन वेंकटेश की अगली गेंद पर आमिर सोहेल आउट हो गए. मारे खुशी में वेंकटेश प्रसाद ने सोहेल को पवेलियन लौट जाने का इशारा किया था, जिसपर आमिर सोहेल ने अपना आपा खो दिया था. पाकिस्तान को इस मैच में 39 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

MS Dhoni vs Shahid Afridi

3/6
MS Dhoni vs Shahid Afridi

एमएस धोनी बनाम शाहिद आफरीदी: बात है साल 2005 की. भारत और पाकिस्तान की टीमें भारत के विशाखापट्टनम  में आमने-सामने थीं. इस मैच में धोनी ने 148 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिसके बाद धोनी की पहचान एक इंटरनेशनल क्रिकेटर हो गई, लेकिन इससे पहले पाकिस्तानी खिलाड़ियों या किसी को धोनी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी.  मैच के दौरान ही जब धोनी ने आफरीदी को चौका लगाया तो आफरीदी एक दम के लिए चौंक गए थे और अपना आपा खो दिया था और धोनी को गुस्से में कुछ कहा था. इसके बाद धोनी ने अपने बल्ले और रनों की बारिश से शाहिद आफरीदी को इसका जवाब दिया.

Gautam Gambhir vs Shahid Afridi

4/6
Gautam Gambhir vs Shahid Afridi

गौतम गंभीर vs शाहिद आफरीदी: ये मामला साल 2007 का है. कानपुर में भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था. मैच के दौरान गौतम गंभीर ने शाहिद आफरीदी की गेंद पर  चौका जड़ दिया और अगली गेंद पर सिंगल लेने के दौड़ पड़े. तभी दोनों आपस में टकरा गए. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर नोक-झोंक हुई. मैच के बाद इस नोक-झोंक के लिए  रेफरी रोशन महानामा ने आफरीदी पर मैच फीसदी का 95 और गंभीर पर 65 फीसदी जुर्माना लगाया था.

Harbhajan Singh vs Shoaib Akhtar

5/6
Harbhajan Singh vs Shoaib Akhtar

हरभजन सिंह vs शोएब अख्‍तर: हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच नोक-झोंक को भला कौन भुला सकता है. बात साल 2010 की है जब पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने पारी के 49वें ओवर में हरभजन सिंह को बाउंसर गेंद डालने के बाद उसे उकसाने की कोशिश की. इसके बाद शोएब अख्तर और हरभजन के बीच जमकर बहस हो गई थी. हालांकि बाद हरभजन सिंह ने मोहम्मद आमिर की गेंद पर छक्का मारकर भारत को जीत से हमकिनार किया.

Ishant Sharma vs Kamran Akmal

6/6
Ishant Sharma vs Kamran Akmal

ईशांत शर्मा बनाम कामरान अकमल:  अब बात करते हैं भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और पाकिस्तानी बल्लेबाज कामरान अकमल के बीच हुई तीखी नोक-झोंक की. साल 2012 में बेंगलुरु में भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 मैच खेला जा रहा था. मैच के दौरान इशांत की गेंद पर कामरान लगातार बीट हो रहे थे, जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे की तरफ उंगली उठाकर जुमले कसे. जब मामला तूल कपड़ा तो पायर्स, सुरेश रैना और युवराज सिंह ने आकर किसी तरह बीच बचाव किया. फिर पारी के 19वें ओवर पर ईशांत शर्मा ने कामरान का कैच पकड़ा तो उस वक्त ईशांत का गुस्सा सातवें आसमान पर था. मैच के बाद आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगया था.