सात दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र; जानिए क्या खास होंगे इस सत्र में ?
Advertisement

सात दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र; जानिए क्या खास होंगे इस सत्र में ?

Parliament Winter Session : लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, 17वीं लोकसभा का 10वां सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा और सरकारी कामकाज के मुताबिक, यह 29 दिसंबर को खत्म हो सकता है.  

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः संसद का विंटर सेसन 7 दिसंबर से शुरू होगा और यह 29 दिसंबर तक चलेगा. लोकसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी है. लोकसभा सचिवालय के बयान के मुताबिक, 17वीं लोकसभा का 10वां सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा और सरकारी कामकाज के मुताबिक, यह 29 दिसंबर को खत्म हो सकता है.  सरकार आगामी सत्र के दौरान पारित होने वाले विधेयकों की एक सूची तैयार करेगी, जबकि विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग करेगा. 

संसदीय कार्य मंत्री ने की तस्दीक 
एक दिन पहले ही, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया था, ‘‘संसद का विंटर सेशन 7 दिसंबर से 29 दिसंबर तक चलेगा. 23 दिनों के इस सत्र में 17 कुल बैठकें होंगी.’’ जोशी ने कहा था कि आजादी के अमृतकाल में सत्र के दौरान विधायी कार्य समेत कई दूसरे मौजूं पर चर्चा को लेकर उन्हें काफी उम्मीदें हैं.’’ 

विंटर सेशन का पहला दिन स्थगित होने की संभावना
मौजूदा सदस्यों के निधन के मद्देनजर संसद के आगामी विंटर सेशन का पहला दिन स्थगित होने की संभावना है. हाल ही में जिन मौजूदा सांसदों का निधन हुआ है उनमें समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं. 

कोविड प्रोटोकोल का नहीं होगा पालन 
सूत्रों के मुताबिक, चूंकि कोविड के संक्रमण में काफी गिरावट आई है और लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के ज्यादातर सदस्यों और कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है, इसलिए सत्र बिना किसी बड़े कोविड-प्रेरित प्रतिबंधों के आयोजित होने की संभावना है.

जगदीप धनखड पहली बाऱ करेंगे उच्च सदन की कार्यवाही का संचालन  
संसद का यह पहला सत्र होगा, जिसके दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, जो राज्यसभा के सभापति भी हैं, उच्च सदन में कार्यवाही का संचालन करेंगे. 

पिछले मानसून सत्र में क्या हुआ था ?  
पिछला मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हुआ था और 8 अगस्त को स्थगित हुआ था. इस सत्र में 22 दिनों की अवधि में 16 सत्र हुए थे. सत्र के दौरान लोकसभा में छह विधेयक पेश किए गए थे.  पिछले सत्र के दौरान सात विधेयक लोकसभा और पांच विधेयक राज्यसभा द्वारा पास किए गए थे जबकि एक विधेयक वापस ले लिया गया. सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों द्वारा पास किए गए विधेयकों की कुल तादाद 5 थी. पिछले सत्र के दौरान, दोनों सदनों में मूल्य वृद्धि समेत 5 अल्पकालिक चर्चाएँ रखी गई थीं. लोकसभा की उत्पादकता लगभग 48 फीसदी और राज्यसभा की 44 फीसदी थी. 

पुराने भवन में ही होगा विंटर सेशन का संचालन 
गौरतलब है कि विंटर सेशन आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरु होता है और सेशन के दौरान करीब 20 बैठकें होती हैं, लेकिन ऐसे मिसाल भी हैं जब 2017 और 2018 में सत्र का आयोजन दिसंबर में किया गया था. संसद का मौजूदा शीतकालीन सत्र अभी पुराने संसद भवन में ही चलने की संभावना है. 

गुजरात में वोटिंग के बाद होगा शीतकालीन सत्र का आयोजन  
संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के बाद होगा. गुजरात में एक और पांच दिसंबर को विधानसभा चुनाव होंगे, जबकि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 12 नवंबर को हो खत्म हो चुका है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में मतगणना आठ दिसंबर को होना है. 
 

Zee Salaam

Trending news