Paracetamol: क्या आप भी पैरासिटामोल टैबलेट ले रहे हैं, तो हो सकता है लीवर को नुकसान
Advertisement

Paracetamol: क्या आप भी पैरासिटामोल टैबलेट ले रहे हैं, तो हो सकता है लीवर को नुकसान

पैरासिटामोल का सेवन करना आज-कल लोगों के लिए बहुत आम हो गया है. जरा सी भी दिक्कत होती है तो डॉक्टर तुरंत पैरासिटामोल टैबलेट रेफर कर देते हैं. लोकिन एक शोध में बताया गया है इसके काफी नुकसान होते हैं.

 

Paracetamol: क्या आप भी पैरासिटामोल टैबलेट ले रहे हैं, तो हो सकता है लीवर को नुकसान

चाहे सिरदर्द हो या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो. डॉक्टर तुरंत पैरासिटामोल टैबलेट रेफर कर देते हैं. इसलिए गंभीर दर्द को कम करने और दर्द को कंट्रोल में लाने के लिए पैरासिटामोल टैबलेट को बहुत अच्छी दवाओं में से एक माना जाता है. यह शरीर के तापमान को कम करता है. इसे अन्य दवाओं के साथ लिया जा सकता है. हालांकि, बहुत समय से ये गोलियाँ बिना किसी परेशानी के तेजी से काम करती हैं और गंभीर दर्द से राहत देती हैं. लेकिन विशेषज्ञों ने नियमित रूप से पैरासिटामोल लेने वाले लोगों के लिए एक खतरनाक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा किए गए एक नए शोध में चौंकाने वाले रिजल्ट सामने आए हैं. यह प्रयोग चूहों पर किया गया. जब यह दवा चूहों को दी गई, तो इसके सेवन के प्रभाव देखे गए और शोध ने रिजल्ट निकाला कि इससे सीधा नुकसान हुआ. शोधकर्ताओं ने आगाह किया कि ये प्रभाव उन रोगियों में देखा जा सकता है जो दवा की ज्यादा खुराक लेते हैं और ऐसा कहा जाता है कि अगर इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह साइड इफेक्ट भी दिखाता है.

अध्ययन में क्या कहा गया है?

"एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में कहा है कि मानव और चूहे के टीशू में लीवर सेल्स पर पेरासिटामोल के प्रभाव का अध्ययन किया. रिजल्ट से पता चला है कि कुछ मामलों में पेरासिटामोल अंग में एड़ैसेंट सेल के बीच जरूरी स्ट्रक्चरल कनेक्शन को नुकसान पहुंचाकर लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है," 

अध्ययन विशेषज्ञों ने कहा, "जब ये कोशिका दीवार कनेक्शन - जिन्हें टाइट जंक्शन कहा जाता है- बाधित हो जाते हैं, तो लीवर टीशू डैमेज जाता है. कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं. यह पहला अध्ययन है जो दर्शाता है कि पेरासिटामोल लीवर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है, जैसा कि हेपेटाइटिस, सिरोसिस और कैंसर जैसी स्थितियों में देखा जाता है.

Trending news