पाकिस्तान में विकिपीडिया कर रहा था ये गलती; सरकार ने कर दिया ब्लॉक
Advertisement

पाकिस्तान में विकिपीडिया कर रहा था ये गलती; सरकार ने कर दिया ब्लॉक

Pakistan blocks Wikipedia for Publishing offensive or blasphemous material: पाकिस्तान सरकार के मुताबिक, विकिपीडिया ने बार-बार कहने के बाद भी 'ईशनिंदा’ समझी जाने वाली सामग्री को नहीं हटा रहा था, इसलिए उसे ब्लॉक कर दिया गया है. 

पाकिस्तान में विकिपीडिया कर रहा था ये गलती; सरकार ने कर दिया ब्लॉक

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने विकिपीडिया साइट को अपने देश में ब्लॉक कर दिया है. यह फैसला उसने वेबसाइट द्वारा आपत्तिजनक और ईशनिंदा से जुड़ी सामग्री को हटाने से इनकार करने के बाद लिया है.  
द न्यूज अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) द्वारा विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटों के लिए सस्पेंड करने के कुछ दिनों बाद विकिपीडिया को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने धमकी दी थी कि अगर 'ईशनिंदा’ समझी जाने वाली सामग्री को नहीं हटाया गया तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.
इस मामले में जब पीटीए के प्रवक्ता से शुक्रवार देर रात संपर्क किया गया और विकिपीडिया को ब्लॉक करने के बारे में पूछताछ की गई, तो अफसर ने तस्दीक करते हुए कहा कि इसे ब्लॉक कर दिया गया है. 

उच्च न्यायालय के निर्देश पर, पीटीए ने 48 घंटों के लिए विश्वकोश-वेबसाइट को बाधित कर दिया गसा है, क्योंकि उस पर ईशनिंदा सामग्री थी. 
गौरतलब है कि विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश है, जिसे दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा बनाया और संपादित किया गया है और इसके विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा होस्ट किया जाता है. पीटीए के प्रवक्ता ने कहा कि विकिपीडिया को नोटिस जारी कर उक्त सामग्री को ब्लॉक करने/हटाने के लिए संपर्क किया गया था. उसे अपना पक्ष रखने का मौका भी प्रदान किया गया था, लेकिन इस मंच ने न तो ईशनिंदा सामग्री को हटाने का अनुपालन किया और न ही प्राधिकरण के सामने पेश हुआ.

पीटीए के निर्देशों का पालन करने के लिए मंच की तरफ से जानबूझकर की गई विफलता को देखते हुए, विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. 
प्रवक्ता ने कहा कि अगर रिपोर्ट की गई गैरकानूनी सामग्री को ब्लॉक/हटा दिया जाता है तो विकिपीडिया की सेवाओं की बहाली पर पुनर्विचार किया जाएगा. सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक और यूट्यूब को भी पाकिस्तान में अतीत में ईशनिंदा वाली सामग्री को लेकर ब्लॉक किया जा चुका है. मुस्लिम बहुल आबादी वाले पाकिस्तान में ईशनिंदा एक संवेदनशील मुद्दा है. 

Zee Salaam

Trending news