Operation Ajay: इजराइल से 235 भारतीय सुरक्षित वतन लौटे; विदेश मंत्री ने किया स्वागत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1914355

Operation Ajay: इजराइल से 235 भारतीय सुरक्षित वतन लौटे; विदेश मंत्री ने किया स्वागत

Operation Ajay: हमास और इजराइल जंग के बीच फंसे भारतीयों को इजराइल से निकालने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन अजय' का ऐलान किया था. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

Operation Ajay: इजराइल से 235 भारतीय सुरक्षित वतन लौटे; विदेश मंत्री ने किया स्वागत

Operation Ajay: हमास और इजराइल जंग के बीच, इजराइल में फंसे भारतीय को सुरक्षित लाने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया है. इस ऑपरेशन के तहत इजराइल से भारतीयों का दूसरी फ्लाइट सुरक्षित दिल्ली पहुंच गई है. इस फ्लाइट में 235 नागरिक शामिल थे. नागरिकों के स्वागत के लिए विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह एयरपोर्ट पर मौजूद थे. 

भारतीय वापस आए

इजराइल से भारतीय नागरिकों को शुक्रवार यानी 13 अक्टूबर को सुरक्षित बाहर निकाला गया था. भारतीय समय के मुताबिक, रात 11 बजे विमान इजराइल के एयरपोर्ट से उड़ान भरी. इससे एक दिन पहले ही 212 भारतीयों को विशेष विमान से भारत लाया गया था. भारत सरकार ने 12 अक्टूबर को ऑपरेशन अजय का ऐलान किया था. इसका मकसद इजराइल में युद्ध के बीच फंसे भारतीयों को सुरक्षित वतन वापसी का था. 

14 अक्टूबर से शुरू हुआ काम

इजराइल में मौजूद भारतीय दूतावास ने बताया है कि 14 अक्टूबर को भी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया जारी है. दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिख, "दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों के अगले बैच को ईमेल कर दिया है. बाद की उड़ानों के लिए अन्य रजिस्टर्ड लोगों को संदेश भेजा जाएगा." यात्रियों का चयन 'पहले आओ' और 'पहले पाओ' के आधार पर किया जा रहा है.

इजरायल में हैं 20 हजार भारतीय

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल में भारतीयों की तदाद लगभग 20 हजार के करीब है. इनमें से ज्यादातर स्टूडेंट्स, आईटी प्रोफेशनल्स, हीरा व्यापारी शामिल हैं. भारत लौट रहे लोगों को वापस लाने का खर्च खुद सरकार उठा रही है. बता दें कि हमास के लड़ोकों ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला बोल दिया था. इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला बोल दिया. इस जंग में लगभग 3 हजार लोगों की मौत हो गई है.  

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam Live TV

Trending news