Odisha Train Accident: हादसे में 288 की मौत; घायलों से मिले PM मोदी, कहा दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
Advertisement

Odisha Train Accident: हादसे में 288 की मौत; घायलों से मिले PM मोदी, कहा दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

Odisha Train Accident: पीएम मोदी बालासोर पहुंच कर घायलों से मिले और घटना स्थल का जायजा लिया. साथ में रेल मंत्री भी थे. मोदी ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

Odisha Train Accident: हादसे में 288 की मौत; घायलों से मिले PM मोदी, कहा दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में भयानक ट्रेन हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से अधिक लोग घायल हैं. इस भयानक घटना ने पूरे देश को हिला कर रख दिया.आपको बतो दें कि ये घटना शुक्रवार को शाम  7 बजे हुआ है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस घटना स्थल के जायजा लेने पहुंचे. और फिर बालासोर के मेडिकल कॅालेज में घायलें से मिले और स्थिति का जायजा लिया.

इस हादसा पर पीएम मोदी ने कहा कि हादसा विचलित करने वाला है. और इस घटना पर मैं असहन वेदना महसूस कर रहा हूं. इस में दुर्घटना के जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा. और मोदी ने कहा कि इस दुक के घड़ी में मरने वाले परिवार के साथ हैं. इस घटने में घायलों के इलाज मं सहयोग करने वाले यहां के स्थानीय लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं.खासकर यहां के युवाओं का. और मोदी ने कहा कि हम घायलों के जल्द स्वस्थ्त होने की कामना करते हैं.इस घटना का स रकार हर स्तर से जांच कराएगा.और सरकार इस घटना से बहुत कुछ सीखेंगे.

घटनास्थल पर पहुंचे पीएम मोदी
इस घटना के हादसे वाली जगह पर जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री के साथ देश के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी साथ में थे और इसके रेलवे के तमाम बड़े अधिकारी और स्थानीय प्रशासन के सीनीयर अधिकारी मौजूद थे.और इस घटना का पीएम मोदी ने सबसे पहले जायजा लिया और बचाव कार्य में जुटे स्थानीय अधिकारियों एवं बचाव कार्य में जुटे लोगों से बात की. मोदी ने इ घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से अप्रोच किया. और पीएमम मोदी ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और  कैबिनेट सेक्रेटरी से घटनास्थल से ही फोन मिलाकर के बात किया.

मोदी ने कहा कि घायलों को हर संभव मदद पहुंचाई जाए. और परिवोर वालों का खास ख्याल रखा जाए. ताकि उसे किसी भी करह की परेशानी न हो और जो लोग भी इस त्रासदी से प्रभावित हैं उसका भी खास ख्याल रखा जाए.

दस लाख मुआवजे का ऐलान
घटना स्थल से लौटकर पीएम मोदी ने दिल्ली में एक बैठक बुलाई. इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि ओडिसा दुर्घटना से जुड़े हालातों पर चर्चा की और कहा कि हादसे में जान गंवाने लोगों के परिवार वालों को 10 लाख रूपये की मुआवजा के तौर पर सहायता की जाए. और वहीं इस घटना पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को 5 लाख रूपये मदद की जाएगी जो उनके राज्य के हैं.और रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन का काम मुकम्मल हो चुका है.  

मामले की जांच में जुटी टीम 
रेलवे ने इस घटने पर जांच में जुट गई है. आपको बता दें कि ये अभी तक भारत में चौथा सबसे बड़ा घटना है. और भयानक भी है. रेलवे इस मामले की जांच कर रही है कि आखिर तीन ट्रेनें आपस में कैसे टकराई. और इस जांच की जिम्मेदारी रेलवे ने एएम चौधरी को दिया है. एएम चौधरी साउथ ईस्ट सर्कल में रेलवे सेफ्टी कमिश्नर पद पर कार्यरत है. रेलवे सेफ्टी कमिश्नर नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत स रकार के तहत आता है.

हादसा कैसे हुआ?
ओडिशा में हुए इस ट्रेन हादसे में तीन ट्रेनें शामिल रही हैं. ये हादसा तब हुआ, जब चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतर गई और ये बगल में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई. इस वजह से कोरोमंडल एक्सप्रेस की पिछली बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा पहुंची. वहीं, उसी दौरान दूसरी तरफ से आ रही बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस पटरी से उतरी बोगियों से टकरा गई.

बालासोर में हुए इस ट्रेन हादसे में तीन ट्रेनें शामिल हैं. कोरोमंडल एक्सप्रेस चेन्नई जाने के समय पटरी से उतर गई और बगल में खड़ी मालगाड़ी से जाकर टकरा गई. और इस वजह से कोरोमण्डल बोगियां  तीसरे ट्रैक पहुंच गई और वहीं दूसरे तरफ से आ रही बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस पटरी से उतरी बोगियों से टकरा गई जिससे इतना बड़ा और भयानक हादसा हो गया.ये हादसा इतना भयानक था कि बोगियां एक दूसरे पर चढ़ा हुआ था.और उसके बाद गैस कटर की मदद से NDRF कीटीम ने बोगियों को एक दूसरे से अलग किया और फंसे हुए लोगों के बाहर निकाला. 

Trending news