Nuh Violence: नूंह हिंसा पर हरियाणा पुलिस का जागा ईमान; नफ़रत वाले भाषण को लेकर दिया ये सख़्त बयान
Advertisement

Nuh Violence: नूंह हिंसा पर हरियाणा पुलिस का जागा ईमान; नफ़रत वाले भाषण को लेकर दिया ये सख़्त बयान

Nuh Violence: 23 अगस्त को गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर का ओहदा संभालने वाले विकास अरोड़ा ने नूंह हिंसा पर बयान दिया. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा के नूंह में हाल ही में हुई हिंसा धार्मिक मुद्दे पर नहीं थी, बल्कि इसे कुछ असामाजिक तत्वों ने अंजाम दिया था.

 

Nuh Violence: नूंह हिंसा पर हरियाणा पुलिस का जागा ईमान; नफ़रत वाले भाषण को लेकर दिया ये सख़्त बयान

Gurugram Police Commissioner On Nuh Violence: गुरुग्राम के नवनियुक्त पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने नूंह हिंसा पर बयान दिया. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा के नूंह में हाल ही में हुई हिंसा धार्मिक मुद्दे पर नहीं थी, बल्कि इसे कुछ असामाजिक तत्वों ने अंजाम दिया था. पुलिस कमिश्नर ने कहा, सांप्रदायिक झड़पों के पीछे कुछ असामाजिक तत्व थे. हालांकि, पुलिस किसी को भी नहीं बख्शेगी और हिंसा में शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा और पुलिस हर मामले का पता लगाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि गुरुग्राम पुलिस नफरत फैलाने वाली स्पीच को बर्दाश्त नहीं करेगी. पुलिस नफरत फैलाने वाले भाषण में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करके उन्हें सलाखों के पीछे भेज चुकी है.

"RAF की तरह ट्रेनिंग दी जाएगी"
पुलिस कमिश्नर ने आगे कहा कि, नूंह जैसे वाक्यात से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की तर्ज पर शहर में पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी. ये कंपनियां जिले के चारों जोन में तैनात की जाएंगी और एक कंपनी मुख्यालय स्तर पर तैनात की जाएगी. हर एक कंपनी में 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी शामिल होंगे. उन्होंने कहा, "इन टीमों को आरएएफ की तरह ही ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए पुलिस लाइन या अन्य स्थान पर एक ट्रेनिंग सेंटर भी कायम किया जाएगा. ट्रेनिंग के साथ-साथ भीड़ प्रबंधन से निपटने के लिए सभी उपकरण भी मुहय्या कराए जाएंगे. ये कंपनियां दो हफ्ते के अंदर बनाई जाएंगी.

साइबर क्राइम से सख़्ती से निपटा जाएगा: पुलिस कमिश्नर
उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम से निपटने के लिए गुरुग्राम के प्रत्येक चार साइबर क्राइम थाने पर पहले ही एक हेल्प डेस्क स्थापित किया जा चुका है. साइबर क्राइम के मामलों की जांच के लिए पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगा और प्रभावी कार्रवाई के लिए कॉरपोरेट्स से मदद ली जाएगी और ट्रेनिंग सेशन भी आयोजित किए जाएंगे. पुलिस कमिश्नर ने कहा कि फेसबुक, ट्विटर (अब एक्स), इंस्टाग्राम और गूगल कंपनियों के भारतीय हेडक्वार्टर गुरुग्राम में हैं. इनके मैनेजर से बात करके पुलिस को जांच में जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा. साइबर क्राइम से निपटने के लिए नूंह पुलिस और भरतपुर पुलिस के साथ बेहतर तालमेल बनाया गया था ताकि वहां एक्टिव साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसा जा सके. बता दें कि,1998 बैच के आईपीएस ऑफिसर विकास अरोड़ा ने 23 अगस्त को गुरुग्राम के 11वें पुलिस कमिश्नर के तौर पर ओहदा संभाला है.

Watch Live TV

Trending news