NSA डोवाल का बड़ा बयान; भारत विविधताओं से भरा देश, यहां सबको समान अवसर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1775517

NSA डोवाल का बड़ा बयान; भारत विविधताओं से भरा देश, यहां सबको समान अवसर

Delhi News: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि भारत विविधताओं से भरा देश है. डोवाल ने कहा कि लोगों को एक साथ लाने और एक-दूसरे के प्रति सामाजिक और बौद्धिक समझ विकसित करने में मदद करने का श्रेय हिंदू धर्म और इस्लाम की आध्यात्मिक सामग्री को दिया.

NSA डोवाल का बड़ा बयान; भारत विविधताओं से भरा देश, यहां सबको समान अवसर

Delhi News: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मंगलवार को कहा कि आतंकवाद किसी भी धर्म से जुड़ा नहीं है. कहा कि यह कोई संयोग नहीं है कि लगभग 200 मिलियन मुस्लिम होने के बावजूद, वैश्विक आतंकवाद में भारतीय नागरिकों की भागीदारी "अविश्वसनीय रूप से कम" रही है. यह देखते हुए कि भारत सदियों से सद्भाव के साथ सह-अस्तित्व में रहने वाली संस्कृतियों और धर्मों का मिश्रण रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि देश में धार्मिक समूहों के बीच इस्लाम एक अद्वितीय और महत्वपूर्ण "गौरव का स्थान" रखता है.

डोभाल मुस्लिम वर्ल्ड लीग (एमडब्ल्यूएल) के महासचिव शेख डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा के सम्मान में खुसरो फाउंडेशन और इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.अल-इस्सा जो अभी भारत के दौरे पर हैं. डोभाल ने अल-इस्सा को उदारवादी इस्लाम की एक प्रामाणिक वैश्विक आवाज और इस्लाम की गहरी समझ रखने वाला एक गहन विद्वान बताया.

अल-इस्सा ने कहा 
कार्यक्रम में अल-इस्सा ने कहा कि भारत में मुसलमानों को अपनी राष्ट्रीयता और भारतीय संविधान पर गर्व है. उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और लोकतंत्रों की जननी भारत अविश्वसनीय विविधता की भूमि है. "उन्होंने बातचीत में कहा कि आपने हमारे अस्तित्व की मूलभूत विशेषता के रूप में विविधता का विस्तार से उल्लेख किया. भारत संस्कृतियों, धर्मों, भाषाओं और जातीयताओं का एक मिश्रण केंद्र रहा है, जो सदियों से सद्भाव में सह-अस्तित्व में हैं. एक के रूप में समावेशी लोकतंत्र में भारत अपने सभी नागरिकों को उनकी धार्मिक,जातीय और सांस्कृतिक पहचान की परवाह किए बिना स्थान प्रदान करने में सफलतापूर्वक कामयाब रहा है."अल-इस्सा ने आगे  कहते हुए कहा कि  "अपने कई धार्मिक समूहों के बीच, इस्लाम एक अद्वितीय और गौरवपूर्ण स्थान रखता है, और भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है."

डोभाल ने कार्यक्रम में कहा 
डोभाल ने आगे कहा कि हम जिस पैमाने की बात कर रहे हैं उसका अंदाजा लगाने के लिए भारत की मुस्लिम आबादी इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के 33 से अधिक सदस्य देशों की संयुक्त आबादी के लगभग बराबर है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत असहमति को आत्मसात करने की असीमित क्षमता के साथ विधर्मी विचारों की शरणस्थली के रूप में अपनी भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा, "असहमति का मतलब विघटन नहीं है, असहमति का मतलब अनिवार्य रूप से टकराव नहीं है.

लेकिन इस देश में,आपके विचार के कारण कोई भी खतरे में नहीं है." डोभाल ने जोर देकर कहा कि एक गौरवान्वित सभ्यता वाले राज्य के रूप में चुनौतियों से निपटने के लिए सहिष्णुता, संवाद और सहयोग को बढ़ावा देने में विश्वास करता है. उन्होंने कहा कि "यह कोई संयोग नहीं है कि लगभग 200 मिलियन मुस्लिम होने के बावजूद, वैश्विक आतंकवाद में भारतीय नागरिकों की भागीदारी अविश्वसनीय रूप से कम है."

यह देखते हुए कि भारत भी कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है और 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों सहित कई आतंकवादी हमलों का सामना किया है, डोभाल ने कहा कि भारत विभिन्न माध्यमों से आतंकवाद से लड़ने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है.

यह देखते हुए कि अल-इस्सा ने अतीत में आतंकवाद को किसी भी राष्ट्रीयता, सभ्यता या धर्म से जोड़ने के किसी भी प्रयास को खारिज कर दिया है, डोभाल ने कहा कि यह बिल्कुल सही दृष्टिकोण है।
"आतंकवाद किसी भी धर्म से जुड़ा नहीं है, यह व्यक्ति हैं जो गुमराह हो जाते हैं और यह शायद आध्यात्मिक और धार्मिक नेताओं का कर्तव्य है कि वे यह देखें कि वे किसी भी धर्म, विश्वास, विश्वास प्रणाली या राजनीतिक विचारधारा से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन जो कोई भी इसे अपनाता है हिंसा के रास्ते का प्रभावी ढंग से मुकाबला करना होगा."

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि हमारे नेता भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं और एक-दूसरे के साथ निकटता से बातचीत कर रहे हैं. और डोभाल ने यह भी कहा कि इस्लाम 7वीं शताब्दी में पैगंबर मोहम्मद के जीवन के दौरान भारत में आया और धीरे-धीरे इस उपमहाद्वीप में एक नया घर पाया.

डोभाल ने लोगों को एक साथ लाने और एक-दूसरे के प्रति सामाजिक और बौद्धिक समझ विकसित करने में मदद करने का श्रेय हिंदू धर्म और इस्लाम की आध्यात्मिक सामग्री को दिया.उन्होंने कहा कि राजनीतिक उतार-चढ़ाव की अनिश्चितताओं के बावजूद, इसने शांति और सद्भाव की जीवंत अभिव्यक्ति को जन्म दिया.

डोभाल ने इस बात पर जोर दिया कि आधुनिक भारत की इमारत इसके सभी नागरिकों के लिए समान अधिकारों और अवसरों पर बनी है. "समानता की गारंटी हमारे संविधान और कानून द्वारा दी गई है. यह हमारी सोच का भी हिस्सा है.

एमडब्लूएल क्या है?
एमडब्लूएल एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन है जिसका मुख्यालय मक्का में है. जिसमें सभी इस्लामी देशों और संप्रदायों के सदस्य शामिल हैं.इसका उद्देश्य इस्लाम और उसके सहिष्णु सिद्धांतों को प्रस्तुत करना, मानवीय सहायता प्रदान करना तथा सभी के साथ संवाद और सहयोग के पुलों का विस्तार करना. सभी संस्कृतियों और सभ्यताओं के लिए सकारात्मक खुलेपन में संलग्न होना. केंद्रवाद और संयम के मार्ग का पालन करना और उग्रवाद, हिंसा और हिंसा का आह्वान करने वाले आंदोलनों को रोकना है.

Trending news