योगी सरकार ने हज यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब इस उम्र के लोग भी जा सकेंगे मक्का-मदीना
Advertisement

योगी सरकार ने हज यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब इस उम्र के लोग भी जा सकेंगे मक्का-मदीना

Hajj pilgrimage: सफरे हज पर 70 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों के लिए राहत को योगी हुकूमत का एक बड़ा सियासी कदम बताया जा रहा है. क्योंकि इस बार बीजेपी की नजर राज्य के अल्पसंख्यक और मुस्लिम वोटों पर भी है. 

योगी सरकार ने हज यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब इस उम्र के लोग भी जा सकेंगे मक्का-मदीना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ हुकूमत (Yogi Adityanath) ने हज (Hajj) के लिए जाने वाले मुस्लिम जायरीन के हवाले से बड़ा फैसला किया है. यूपी सरकार ने अब  हज यात्रा के लिए उम्र की शर्त को खत्म कर दिया है, जिसके बाद अब 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग भी हज से सफर पर जा सकेंगे.

दरअसल, कोरोना वबा के मद्देनज़र 18 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए हज के सफर पाबंदी लगा दी थी. अब हालत सुधरने के बाद राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक इस साल हज के सफर के लिए हवाई यात्रा लखनऊ और नई दिल्ली से ही की जाएगी. जबकि वाराणसी से हवाई सफर को शुरू नहीं किया जाएगा.

लेकिन रखी ये शर्त
हज सचिव राहुल गुप्ता ने बयान जारी कर कहा कि इस साल से 70 से ज्यादा उम्र के लोग भी अब हज से सफर पर जा सकेंगे. लेकिन इसके लिए शर्त रखी गई है कि 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के साथ 70 साल के कम उम्र के हज यात्री भी होने चाहिए.

ये भी पढ़ें: लड़कियों की शादी अब 18 नहीं बल्कि इस उम्र में होगी! मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

 

वाराणसी से फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जाएगा
राहुल गुप्ता ने बताया कि इस बार हज के सफर लखनऊ और दिल्ली में यूपी के यात्री सफरे हज पर जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि आवेदनों की संख्या मिलते ही वाराणसी से फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जाएगा. लेकिन अभी इस पर विचार नहीं किया गया और दो ही स्थानों से फ्लाइट जाएगी. 

कोरोना के दोनों डोज लेना लाजिमी
उन्होंने बताया कि इस साल से हज यात्रा पर जाने से एक महीने पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेना लाज़िमी है और जो इस नियम का पालन नहीं करेगा. उसे यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी. इसलिए जो हजरात हज पर जाना चाहते हैं उनके लिए जरूरी है कि वह कोरोना के दोनो डोज लगवा लें, वर्ना हज पर जाने का ख्वाहिश अधोरी रह सकती है. 

ये भी पढ़ें: Virat के फैंस के लिए बुरी खबर! Kohli के इल्जाम पर BCCI चीफ Ganguli का पटलवार

मुस्लिम वोटरों पर है योगी की नज़र
सफरे हज पर 70 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों के लिए राहत को योगी हुकूमत का एक बड़ा सियासी कदम बताया जा रहा है. क्योंकि इस बार बीजेपी की नजर राज्य के अल्पसंख्यक और मुस्लिम वोटों पर भी है. इसके मद्देनज़र बीजेपी ने अल्पसंख्यक तक अपनी रिसाई भी शुरू कर दी है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news